Trending Now




बीकानेर शहर के गली-मौहल्लों से मुख्य मार्गों और कॉलोनी क्षेत्रों में कचरा संग्रहण केन्द्रों की संख्या अब कम होगी। नगर निगम ने कचरा संग्रहण केन्द्रों की संख्या को धीरे धीरे कम करने की कवायद शुरू की है। इसके लिए निगम प्रशासन ने शहर के सभी कचरा संग्रहण केन्द्रों की जीपीएस मैपिंग करवाने का कार्य शुरू किया है। संभावना है, जल्द शहर के सभी केन्द्र जीपीएस मैपिंग पर होंगे।

नगर निगम क्षेत्र में 80 वार्ड हैं। प्रत्येक वार्ड में जगह-जगह कचरा संग्रहण केन्द्र वर्षों से संचालित हो रहे हैं। सभी वार्डो में 400 से अधिक कचरा संग्रहण केन्द्र हैं। हालांकि डोर टू डोर कचरा संग्रहण की प्रभावी व्यवस्था बताई जा रही है। इस पर निगम हर माह लाखों रुपए खर्च भी कर रहा है, लेकिन कचरा संग्रहण केन्द्रों पर कचरे व गंदगी का ढेर लगा रहता है। लोग रोज परेशान हो रहे हैं।

निगम आयुक्त सिद्धार्थ पलानिचामी एस के अनुसार शहर के सभी वार्डो के में डोर टू डोर कचरा संग्रहण की व्यवस्था शुरू हो चुकी है। कचरा संग्रहण के काम आ रहे ऑटो टिप्पर
की मॉनिटरिंग जीपीएस से हो रही है। सड़कों के किनारे कचरा संग्रहण केन्द्रों को भी जीपीएस के दायरे में लाया जा रहा है ताकि प्रभावी मॉनिटरिंग हो सके। उन्होंने बताया कि शहर की स्वच्छता और सुंदरता के लिए कचरा संग्रहण केन्द्रों की संख्या को कुछ कम करना जरूरी है। इसी दिशा में प्रयास शुरू किया गया है।

Author