Trending Now




बीकानेर,रेलवे के बीकानेर मंडल द्वारा किए रीट अभ्यार्थियों की सुविधा के लिए अनेक प्रयास किए जा रहे है ।साथ ही अभ्यार्थियों द्वारा भी यात्रा के दौरान रेलवे को सहयोग अपेक्षित है कि व्यवस्था बनाए रखने के लिए वे काउन्टर पर लाईन से टिकट प्राप्त करें । ट्रेन में लाईन से चढें । बेवजह इधर-उधर न घूमें तथा अनुशासन बनाए रखें । रेलवे द्वारा निम्न प्रयास किए जा रहे हैं।
रेलवे प्रशासन द्वारा अतिरिक्त रूप से परीक्षा स्पेशल रेलसेवाओं का संचालन किया जा रहा है जैसे श्रीगंगानगर-जयपुर, बीकानेर-भगत की कोठी, जयपुर-बीकानेर, जैसलमेर-श्रीगंगानगर, बीकानेर- ढेहर के बालाजी, जयपुर- सादुलपुर-बीकानेर इत्यादि । इसके अलावा नियमित रेलसेवाओं में भी डिब्बे अस्थाई रूप से बढाये गये है।
रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा की दृष्टि से रेलवे सुरक्षा बल का पर्याप्त प्रबंध किया जा रहा है।
रेलवे द्वारा राज्य सरकार से समन्वय कर अत्यधिक भीड़/यातायात वाले स्टेशनों के मध्य अन्य परीक्षा स्पेशल रेलगाड़ियॉ भी चलाई जायेगी ।
उत्तर पश्चिम रेलवे के अधिकतर रेलखण्ड विद्युतीकरण हो चुके है तथा कई खण्डों पर विद्युतीकरण का कार्य चल रहा है। अतः परीक्षार्थियों से अनुरोध है कि रेलगाड़ी की छत पर यात्रा ना करें, ना ही पायदान/लटक कर यात्रा करें। ऐसा करना रेलवे अधिनियम के तहत दण्डनीय अपराध भी है तथा इससे आपको जान का खतरा भी हो सकता है।
सभी परीक्षार्थियों/यात्रियों से अनुरोध है कि कोरोना गाईडलाइन का पालन करें।
रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट काऊंटर लगाने के अलावा बीकानेर मंडल के 22 स्टेशनों पर क्यूआर कोड से स्कैनिंग के माध्यम से यूटीएस ऑन मोबाईल ऐप से टिकट प्राप्त करने का भी सिस्टम किया गया है। इन स्टेशनों पर क्यू आर कोड सभी प्रमुख जगहों पर चिपकाए जा रहे हैं। जिसे स्कैन कर यात्री लाईन में लगे बिना मोबाईल पर अपने गंतव्य का टिकट ले सकेंगे। क्यू आर के लिए निम्न स्टेशन हैं- बीकानेर, लालगढ़, श्रीगंगानगर, सूरतगढ़, हनुमानगढ़, हिसार, भिवानी, सातरोड, हांसी, बवानीखेड़ा, सिरसा, रतनगढ़, चूरू, सादुलपुर,गोगामेड़ी, महेंद्रगढ़, चरखीदादरी, मंडी डबवाली, लोहारू, कोलायत, कोसली ,झाड़ली।
यूटीएस ऑन मोबाईल ऐप (UTS on Mobile app) से क्यू आर (QR) कोड के माध्यम से पेपरलेस अनारक्षित टिकट/प्लेटफॉर्म टिकट प्राप्त करने की प्रक्रिया-
1. प्ले स्टोर/ऐप स्टोर (Play Store/App Store) से यूटीएस ऐप्लीकेशन को डाउनलोड करें।
2. यूटीएस ऐप्लीकेशन को रजिस्टर कर लॉगिन करें।
3. बुक टिकट मैन्यू में क्यू आर (QR) बुकिंग का चयन करें।
4. स्टेशन परिसर में उपलब्ध स्टेशन क्यू आर (QR) कोड को स्कैन करें।
5. गंतव्य तथा आवश्य क विकल्पों का चयन करें।
6. टिकट सफलतापूर्वक बुक ।

Author