Trending Now




बीकानेर, शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने शनिवार को रघुनाथसर कुंआ के पास स्थित किराड़ूओं की गली में शहर के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

डॉ. कल्ला ने विधायक निधि क्षेत्र विकास योजना के तहत श्री बद्री भैरव मंदिर, श्रीरामसर के पास सामुदायिक हॉल एवं रसोई निर्माण कार्य के लिए 10 लाख तथा श्री रघुनाथ जी मंदिर किराड़ूओं की गली के पास हॉल निर्माण के लिए 10 लाख रुपए की राशि के कार्य का शिलान्यास किया। ये दोनों कार्य सार्वजनिक निर्माण विभाग (नगर खंड) द्वारा करवाये जाएंगे।
इस अवसर पर डॉ कल्ला ने कहा कि अपनी‌ संस्कृति, धर्म और परम्पराओं के वास्तविक मर्म को समझें तथा सबके कल्याण हित की सोच रखते हुए देश के विकास के लिए कार्य करें। । शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार ने बीकानेर के विकास के लिए बड़ी घोषणाएं‌ करते इन कार्यों को समय पर पूरा करवाना सुनिश्चित किया है। यहां पांच विश्वविद्यालय काम कर रहे हैं। सरकार ने आयुर्वेद कॉलेज, कन्या महाविद्यालय 35 सीनियर सेकेंडरी स्कूल गत डेढ़ वर्ष में खुलवाए हैं।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं रखी गई ।619 करोड़ की पेयजल योजना से बीकानेर की 2052 की आवश्यकताओं को पूरा करने की तैयारी अभी से ही की‌ जा रहा है।
उन्होंने कहा कि बीकानेर पूर्व एवं पश्चिम के लिए 20-20 करोड़ की सड़कें मंजूर करवाई गई ।धरणीधर में जनता क्लिनिक बनकर तैयार हो गया तथा बंगला नगर में प्रगतिरत है। 49 लाख रुपए की‌ लागत से तरण ताल की कायापलट की जाएगी। नगर सेठ लक्ष्मीनाथ जी मंदिर में लिए विकास कार्य करवाए गए हैं।
उन्होंने कहा कि महंगाई राहत शिविरों ने आमजन को संबल प्रदान किया है। सरकार की पहल पर आम उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली फ्री दी जा रही है। सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत बुजुर्गों की पेंशन 750 रुपए से बढ़कर 1000 रुपए कर दी गई है तथा प्रत्येक वर्ष इसमें 10% की वृद्धि की जाएगी। मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना के तहत 25 लाख तक फ्री इलाज एवं 10 लाख का दुर्घटना बीमा किया जा रहा है। अन्नपूर्णा योजना के तहत फ्री फूड पैकेट सहित विभिन्न योजनाओं के माध्यम से राज्य सरकार ने आमजन को राहत देने का काम किया है।
इस अवसर पर गुलाब चंद बिस्सा, कन्हैया लाल कल्ला, रमेश व्यास, गोवर्धन, शंकर किराडू, पंडित राजेन्द्र किराडू, सुशील किराडू, श्रीलाल व्यास, सीन महाराज, गायक सूर्या, सांवर लाल रंगा, मदन जैरी, गिरधर जोशी, अमित व्यास, राजेंद्र प्रसाद किराड़ू, रतनलाल पुरोहित सहित गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। मंच संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।

Author