Trending Now




बीकानेर,शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने बुधवार को राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन लिमिटेड के लालगढ़ स्थित पशु आहार संयंत्र का निरीक्षण किया।
शिक्षा मंत्री ने संयंत्र की कार्यप्रणाली का अवलोकन किया। उन्होंने रॉ मेटेरियल, पैकेजिंग, लोडिंग सहित अन्य प्रक्रिया की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पशु आहार की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने पशु आहार के विक्रय की स्थिति जानी और कहा कि डेयरी समितियों को उचित दर पर आहार उपलब्ध करवाया जाए।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि गोवंश के लंपी स्किन रोग के मद्देनजर जागरूकता अभियान में उरमूल डेयरी भी योगदान दे। उन्होंने कहा कि सामूहिक प्रयासों से ही इसे खत्म किया जा सकेगा। इसके लिए सरकार द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। संक्रमित गोवंश के आइसोलेशन और मृत पशु का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान उन्होंने यहां गणेश पूजन भी किया। प्रबंधक एस.एन. पुरोहित ने संयंत्र की प्रक्रिया और कार्यप्रणाली की जानकारी दी। इस दौरान प्रयोगशाला प्रभारी डॉ. दीवान सिंह, संयंत्र प्रभारी कपिल स्वामी, सहायक प्रबंधक (गुण नियंत्रण) डॉ. उर्मिला चौधरी मोहित बत्रा, महेंद्र कल्ला, रमेश अग्रवाल, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुनील बोड़ा आदि मौजूद रहे।

Author