Trending Now




बीकानेर,शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने रविवार को बंगला नगर के वार्ड नंबर 1 में पार्षद सेवा केंद्र का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस वार्ड की सबसे बड़ी समस्या सीवरेज से संबंधित है। इसके समाधान के लिए 3 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत करवा दी गई है। वहीं यूआईटी द्वारा 50 लाख रुपए निगम को हस्तांतरित करते हुए इसके निविदा भी जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि यह कार्य शीघ्र ही प्रारंभ करवा दिया जाएगा तथा भविष्य में चरणबद्ध तरीके से राशि नगर निगम को दी जाएगी। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में विकास के लिए सतत प्रयास किए जा रहे हैं। भूतनाथ मंदिर के विद्यालय को सीनियर सेकेंडरी तथा कालूराम जी की खेड़ी के विद्यालय को उच्च प्राथमिक के रूप में क्रमोन्नत कर दिया गया है। यहां जनता क्लीनिक के लिए विधायक निधि से बीस लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। वहीं मुक्ता प्रसाद नगर में शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बीकानेर की आगामी 30 वर्षों की आवश्यकता के मद्देनजर 619 करोड रुपए की वृहद पेयजल योजना स्वीकृत करवाई गई है। इस योजना के तहत नई टंकियां बनेगी और बड़ा स्ट्रक्चर तैयार होगा। उन्होंने बताया कि राम मंदिर के पास भी एक टंकी स्वीकृत की गई है। इससे स्थानीय लोगों को लाभ होगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि साढ़े 4 वर्षों में शहर में विकास के आयाम स्थापित हुए हैं। हाल ही के बजट में शहर को दो महाविद्यालय मिले हैं। वहीं सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज में एकमो मशीन स्वीकृत की गई है। यह प्रदेश के सरकारी अस्पताल की पहली मशीन होगी। उन्होंने शहरी क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी।
शिक्षा मंत्री ने 24 अप्रैल से शुरू होने वाले महंगाई राहत शिविरों के बारे में बताया तथा कहा कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति इनका लाभ लें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि आम आदमी पर महंगाई की मार नहीं पड़े। इसके मद्देनजर यह शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने पार्षद सेवा केंद्र का फीता काटकर उद्घाटन किया और इसका अवलोकन किया।
इस दौरान नगर विकास न्यास यशपाल आहूजा, मनीराम कूकणा, केसराराम कूकणा, भंवरलाल गोदारा,केसरनाथ, विजयसिंह, उतमाराम सुथार, मुनीराम कूकणा, केसरनाथ, कानाराम सुथार, बद्रीराम गोदारा, भागचंद, मुन्नीराम अचार्य, हेतराम तर्ड, मोहन सारण,तोलाराम कूकणा, अशोक कुम्हार, बछराज सोनी, अशोक कुलरिया, शेरसिंह भाटी आदि मौजूद रहे।

Author