Trending Now




बीकानेर,शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने रविवार को बीछवाल स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, बघिर में हल्दीराम एजुकेशनल सोसायटी द्वारा साठ लाख रुपए की लागत से करवाए गए नवीनीकरण कार्यों और अत्याधुनिक शिक्षण उपकरणों का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर डॉ. कल्ला ने कहा कि सज्जन लोगों द्वारा विद्या, धन और शक्ति का सकारात्मक उपयोग किया जाता है। हल्दीराम एजुकेशनल सोसाइटी ने इसी सिद्धांत का अनुसरण किया है और विद्यालयों में आमूलचूल बदलाव का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि यह विशेष स्कूल है। यह आधारभूत सुविधाओं तथा आधुनिक शिक्षण उपकरणों का उपलब्ध करवाना पुण्य का कार्य है। इससे विद्यार्थियों को सहूलियत होगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा ही व्यक्ति के विकास का माध्यम है। शिक्षा के बिना जीवन अधूरा होता है। हमें चाहिए कि प्रत्येक बच्चे को अधिक से अधिक पढ़ाएं। उन्होंने हल्दीराम एजुकेशनल सोसायटी द्वारा किए गए सामाजिक सरोकार सरोकारों के कार्यों की सराहना की और कहा कि संस्था द्वारा चार स्कूलों को गोद लेकर वहां करोड़ों रुपए के कार्य करवाए गए हैं। यह विद्यार्थियों के लिए लाभदायक साबित होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के विकास को लेकर संकल्पबद्धता के साथ कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में प्रदेश में तीन हजार से अधिक महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुल गए हैं। दो हजार विद्यालय और खोले जाने की तैयारी है। इससे शिक्षा में और अधिक गुणवत्ता आएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के लगभग सभी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में आईसीटी लैब स्थापित कर दिए गए हैं। राज्य सरकार के प्रयासों से विद्यार्थियों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, कामधेनु पशु बीमा योजना, सौ यूनिट बिजली सहित राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।
माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने कहा कि स्कूलों में आधारभूत सुविधाओं के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने विभाग द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों की जानकारी दी।
हल्दीराम एजुकेशन सोसायटी के प्रतिनिधि रमेश अग्रवाल ने बताया कि स्कूल में लगभग 49 की लागत से सिविल कार्य तथा 11 लाख रुपए की लागत से शिक्षा के आधुनिक उपकरण उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने सोसाइटी द्वारा किए जा रहे अन्य कार्यों के बारे में बताया तथा कहा कि सोसायटी अध्यक्ष मनोहर लाल अग्रवाल की पहल पर यह विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता हल्दीराम ग्रुप के शिव रतन अग्रवाल ‘फन्ना बाबू’ ने की। उन्होंने स्कूल क्षेत्र में नेटवर्क की समस्या के मद्देनजर स्मार्ट बोर्ड के संचालन के लिए ऑप्टिकल फाइबर लगाने हेतु डेढ़ लाख रुपये की घोषणा की।
इस दौरान शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक धर्मेंद्र जोशी, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह भाटी, राजेंद्र डीडवानिया, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया, प्राचार्य अरविंद बिठू बतौर अतिथि मौजूद रहे।
इससे पहले शिक्षा मंत्री ने शिला पट्टिका का अनावरण किया तथा स्कूल परिसर का अवलोकन किया। उन्होंने स्मार्ट टीवी के माध्यम से शिक्षण कार्य की शुरुआत करते हुए शुभकामनाएं दी।
कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा, राधेश्याम स्वामी, गिरिराज खेरीवाल, झंवर गहलोत सहित स्कूल स्टाफ सदस्य, विद्यार्थी और आमजन मौजूद रहे। राष्ट्रपति अवार्ड प्राप्त शिक्षिका सुनीता गुलाटी ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन रविंद्र हर्ष ने किया।

Author