Trending Now




बीकानेर,शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने शुक्रवार को शहीद मेजर जेम्स थॉमस राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में विभिन्न कार्यों का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह विद्यालय शहर के पुराने विद्यालयों में शामिल है। यहां पढ़े विद्यार्थियों ने देश और दुनिया में जिले को विशेष पहचान दिलाई है। वर्तमान में पढ़ रहे विद्यार्थियों को इस परंपरा को आगे बढ़ाना होगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत स्कूल के प्रार्थना ग्राउंड की फर्श बनाई जाएगी। उन्होंने स्कूल में उर्दू विषय खुलवाने एवं आवश्यकता के अनुसार अध्यापकों के नए पद सृजित करवाने की बात कही। स्कूल परिसर में शहीद मेजर जेम्स थॉमस की प्रतिमा लगाने के लिए नियमानुसार कार्यवाही शीघ्र करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मास्टर प्लान बनाते हुए स्कूल के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य किया जाए। उन्होंने शहीद मेजर जेम्स थॉमस की
शहादत को नमन करते हुए कहा कि हमें ऐसे देशभक्तों के प्रति कृतज्ञ रहना चाहिए। उन्होंने स्कूल के विकास में योगदान देने वाले भामाशाह के.डी.शर्मा का आभार भी जताया।
*इन कार्यों का किया लोकार्पण*
राजकीय डूंगर महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य के.डी.शर्मा द्वारा उनकी धर्मपत्नी सुशीला शर्मा की स्मृति में 5.50 लाख रुपए की लागत से बनाए गए विद्यालय के प्रवेश द्वार, 19.54 लाख रुपए की लागत से समग्र शिक्षा अभियान के तहत दो कमरे मय बरामदा तथा विद्यालय विकास एवं प्रबंधन समिति एवं स्टाफ द्वारा 15.50 लाख रुपए की लागत से जर्जर शाला भवन के नवीनीकरण एवं मरम्मत के कार्यों का लोकार्पण किया गया।
इससे पहले स्कूल प्राचार्य नाजीमा अजीज द्वारा स्वागत उद्बोधन प्रस्तुत किया गया। उन्होंने विद्यालय की उपलब्धियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। इस दौरान स्कूल के पूर्व विद्यार्थी एवं नगर निगम आयुक्त अरुण प्रकाश शर्मा, कर्नल जॉनी थॉमस, शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. राजकुमार शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह भाटी, एडीपीसी गजानंद शर्मा, गजेंद्र सिंह सांखला, शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक अरविंद व्यास बतौर अतिथि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।

Author