Trending Now




बीकानेर,शिक्षा मंत्री डाॅ. बी. डी. कल्ला ने शहरी क्षेत्र में बनने वाले दोनों महाविद्यालयों तथा आई स्टार्ट इनोवेशन हब के लिए प्रस्तावित स्थलों का सोमवार को अवलोकन किया। उन्होंने सुजानदेसर क्षेत्र में प्रस्तावित सब्जी मंडी के स्थान का जायजा लिया तथा विभिन्न नालों और सड़कों के मरम्मत और रख-रखाव के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
शिक्षा मंत्री ने नगर निगम आयुक्त अरुण प्रकाश शर्मा, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता सहित विभागीय अधिकारियों के साथ शहरी क्षेत्र का सघन दौरा किया। इस दौरान उन्होंने गंगाशहर में स्वीकृत राजकीय महाविद्यालय तथा मुरलीधर व्यास नगर क्षेत्र में स्वीकृत कन्या महाविद्यालय के प्रस्तावित स्थानों का निरीक्षण किया।
शिक्षा मंत्री ने कन्या महाविद्यालय भवन बनाए जाने के लिए करमीसर स्थित राजकीय स्कूल के पास की जमीन का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि यह स्थान, शहरी क्षेत्र के नजदीक है। यहां कन्या काॅलेज बनाए जाने की स्थिति में शहर की बेटियों को कम से कम आवागमन करना होगा। उन्होंने इससे संबंधित प्रस्ताव तैयार करते हुए आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया और कहा कि स्थान निर्धारण के साथ ही भवन निर्माण के लिए राशि स्वीकृत करवाते हुए निर्माण शुरू करवा दिया जाएगा।
डाॅ. कल्ला ने स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए बनने वाले आई स्टार्ट इनोवेशन हब के लिए मोहता सराय क्षेत्र में प्रस्तावित भूमि का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि 12 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले हब से बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने राजकीय महाविद्यालय के लिए भीनासर स्थित राजकीय जवाहर स्कूल परिसर में स्थान का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि विद्यालय विकास एवं प्रबंधन समिति द्वारा इस संबंध में प्रस्ताव अनुमोदित करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से निदेशक को भिजवाएं, जिससे इसे स्वीकृत करवाया जा सके।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि बजट में पहली बार शहरी क्षेत्र के लिए दो महाविद्यालय स्वीकृत किए गए हैं। इससे क्षेत्र में उच्च शिक्षा के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि गंगाशहर को पहली बार महाविद्यालय की सौगात मिली है। इससे युवाओं को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता से क्रियान्वित किया जाएगा, इसके लिए अधिकारी पूर्ण गंभीरता बरतें।
इस दौरान शिक्षा मंत्री ने सुजानदेसर में चांदमल बाग के पीछे स्थित यूआईटी की जमीन पर सब्जी मंडी के प्रस्तावित स्थल का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि यूआईटी द्वारा यहां व्यवस्थित रूप से सब्जी मंडी विकसित की जाएगी। इससे सब्जी विक्रेताओं को शहर के पास एक विक्रय स्थल मिल सकेगा।
*नालों और सड़कों का किया निरीक्षण*
शिक्षा मंत्री ने एमएस काॅलेज और कोठारी अस्पताल के पास स्थित नालों का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि एमएस कॉलेज क्षेत्र से गुजर रहे नाले केे रेल लाइन के नीचे से शिफ्टिंग के लिए रेलवे को नॉर्म्स के अनुसार ऑनलाइन आवेदन किया जाए। रेलवे के उच्चाधिकारियों से बातचीत करते हुए इसे स्वीकृति दिलाने के प्रयास होंगे। उन्होंने शहरी क्षेत्र में प्रगतिरत सड़क कार्यों का निरीक्षण किया तथा कार्यों को गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान डिवाइडर बनाने, रोड लाइटें दुरूस्त करने का कार्य भी प्राथमिकता से किया जाए।
विजिट के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी (माशि) सुरेन्द्र सिंह भाटी, महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के उप कुल सचिव डाॅ. बिट्ठल बिस्सा सहित अन्य अधिकारी साथ रहे।

Author