Trending Now






बीकानेर,शिक्षा विभागीय कर्मचारी संघ के द्वारा दिनांक 07.10.2024 सोमवार को भोजनावकाश के दौरान शिक्षा निदेशालय में किया जाएगा मौन सत्याग्रह शिक्षा मंत्री मदन दिलावर से शिक्षा विभागीय कर्मचारी संघ राजस्थान-बीकानेर के प्रदेशाध्यक्ष कमल नारायण आचार्य के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने की रात करीब 9-30 बजे जिला परिषद, बीकानेर में ज्ञापन की सौंपकर वार्ता ।

प्रदेशाध्यक्ष आचार्य ने बताया कि ज्ञापन में संघ के पूर्व पत्र क्रमांकः शिविकसं/राजबीका /कार्यालय बचावो अभियान/2024 दिनांक: 30/09/2024 एवं नोटिस क्रमांक: शिविकसं/राजबीका /मंत्रालयिक अधिकारी-कर्मचारी/रिव्यु-नियमित डीपीसी/2024 दिनांक 01.10.2024 के क्रम में। ध्यान आकृष्ट कर संघ अवगत कराया है कि संध के विरोध किये जाने के बावजूद प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय के द्वारा राज्य सरकार के पत्रांक प.19(14) शिक्षा-2/2019-01438 दिनांक 27.09.2024 के क्रम में मंत्रालयिक संवर्ग के पदों पर शैक्षिक स्टाफ की प्रतिनियुक्ति राजस्थान पाठ्य पुस्तक मण्डल में एक वर्ष के लिए कर दी गई है, इससे कार्यालयों में कार्य पद्धति एवं शिक्षा के अधिकार का खुल्ला उल्लंघन किया जा रहा है फलस्वरूप शिक्षा विभाग में अव्यवस्थायें होने की सम्भावना हैं। दूसरी ओर शिक्षा विभाग में शिक्षा सेवा के अधिकारियों की डीपीसी एवं अन्य विभागों में मंत्रालयिक संवर्ग की रिव्यु डीपीसी / नियमित डीपीसी हो रही है परन्तु शिक्षा विभाग के मंत्रालयिक कर्मचारियों/अधिकारियों नहीं की जाकर शिक्षा विभाग में मंत्रालयिक संवर्ग के साथ दोहरा व्यवहार किया जा रहा है, स्पष्ट है कि राज्य सरकार एवं शिक्षा प्रशासन शिक्षा विभाग के मंत्रालयिक संवर्ग के हितों पर कुठाराघात करने पर आमादा है। इसे किसी भी स्तर पर स्वीकार नहीं किया जा सकता।
अतः दिनांक 07.10.2024 (सोमवार) को कार्यालय बचाओ, शैक्षणिक स्टाफ हटाओ, मंत्रालयिक स्टाफ लगाओ एवं मंत्रालयिक संवर्ग की रिव्यू एवं नियमित डीपीसी कराओ की मांग को लेकर ध्यानाकर्षण के रूप में शिक्षा निदेशालय परिसर में भोजनावकाश के दौरान मौन सत्याग्रह किया जावेगा। जिसकी समस्त जिम्मेदारी राज्य सरकार एवं शिक्षा प्रशासन की होगी ।
प्रतिनिधि मंडल में मदनमोहन व्यास प्रदेश संस्थापक, गिरजा शंकर आचार्य कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष एवं नवरतन जोशी प्रदेश कोषाध्यक्ष भी शामिल थे।

Author