Trending Now




बीकानेर,शिक्षा विभाग ने बीकानेर समेत प्रदेश के पांच जिलों में 84 नए स्कूल खोले हैं।इस शैक्षणिक सत्र 2022-23 से नव खुले सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में प्रवेश मिलेगा। मुख्यमंत्री के बजट की घोषणा के आलोक में प्राथमिक शिक्षा निदेशक कार्यालय ने इन स्कूलों को खोलने की मंजूरी दे दी है।बाड़मेर में सर्वाधिक 24 स्कूल खोले गए हैं। बीकानेर में 11 स्कूल खोले गए हैं।

इसके अलावा जोधपुर में 23, चुरू में 17, जैसलमेर में 9 स्कूल खोले गए हैं। इस संबंध में निदेशक प्राथमिक शिक्षा गौरव अग्रवाल ने आदेश जारी किया है। नए खोले गए विद्यालयों में पदों का आवंटन पहले से उपलब्ध पदों से स्टाफिंग पैटर्न के अनुसार किया जाएगा। स्कूल चलाने के लिए सरकारी भवन उपलब्ध होने तक संबंधित डीईओ को अस्थाई रूप से वैकल्पिक व्यवस्था करनी होगी।

नए स्कूलों में टू लेवल वन शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। संबंधित सीबीईओ को अपने क्षेत्र के सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों से इन शिक्षकों की व्यवस्था करनी होगी जहां शिक्षकों की संख्या नामांकन से अधिक है।

बीकानेर के 6 प्रखंडों में 11 नए स्कूल खुले
84 नए स्कूलों की सूची में बीकानेर के 6 प्रखंडों में 11 स्कूल खोले गए हैं. इसमें श्रीडूंगरगढ़ में तीन स्कूल, नोखा, खजुवाला और पूगल ब्लॉक में दो-दो और बज्जू और बीकानेर ब्लॉक में एक-एक स्कूल शामिल हैं।

Author