Trending Now




बीकानेर,3.50 लाख वार्षिक आय वाले अभिभावकों के बच्चे भी एनएनएमएस स्कॉलरशिप एग्जाम में शामिल हो सकेंगे. पूर्व में अभिभावकों की वार्षिक आय 1.50 लाख रुपए निर्धारित थी.राजस्थान में शिक्षा विभाग ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी विद्यार्थियों का 8वीं कक्षा में ड्रॉपआउट रोकने के लिए सरकार ने पहल की है. साथ ही माध्यमिक स्तर पर अध्ययन जारी रखने को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप योजना के मापदंड में बदलाव किया गया है. विभाग ने निर्धारित आयु सीमा में बढ़ोतरी की गई है. अब 3.50 लाख वार्षिक आय वाले अभिभावकों के बच्चे भी एनएनएमएस स्कॉलरशिप एग्जाम में शामिल हो सकेंगे. इससे पहले अभिभावकों की वार्षिक आय 1.50 लाख रुपए निर्धारित थी. संशोधित पात्रता मापदंडों को लेकर राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर ने सभी संस्था प्रधानों को दिशा निर्देश जारी किए हैं.

44 हजार स्टूडेंट्स कर चुके अप्लाई
शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए एनएमएमएस परीक्षा 17 नवंबर को होगी. जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 सितंबर से जारी है. जिसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित है. प्रदेशभर से अब तक 44 हजार विद्यार्थी ऑनलाइन अप्लाई कर चुके हैं. जबकि पिछली बार यह आंकड़ा 71 हजार से अधिक रहा. एससीईआरटी उदयपुर की निदेशक ने ऑनलाइन आवेदन की संख्या में बढ़ोतरी को लेकर संबंधित संस्था प्रधान को दिशा निर्देश भी जारी किए हैं. इस स्कॉलरशिप एग्जाम में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले आठवीं कक्षा के विद्यार्थी आवेदन के पात्र हैं, जिन्होंने सातवीं कक्षा भी सरकारी स्कूल से पास की हो.

न्यूनतम 55% अंक की बाध्यता भी हटाई
आरएससीईआरटी की निदेशक प्रियंका जोधावत ने बताया कि एनएमएमएस परीक्षा की मेरिट में चयनित विद्यार्थियों को 9वीं से 12वीं तक नियमित अध्ययनरत रहने पर नियमानुसार प्रति वर्ष 12 हजार रुपए की छात्रवृत्ति का प्रावधान है. नए नियमों में कक्षा 9वीं तथा 11वीं में न्यूनतम 55 फीसदी अंक अर्जित करने की बाध्यता को हटा दिया गया है. हालांकि कक्षा 10वीं में 60 फीसदी अंक हासिल करना अनिवार्य है. विभाग के अनुसार 7वीं, 8वीं में 55 प्रतिशत, 9वीं में उतीर्ण, 10वी में 66 प्रतिशत, 11वीं में उतीर्ण छात्र पात्र होंगे.

प्राइवेट स्कूल- हॉस्टल के विद्यार्थी पात्र नहीं
स्कॉलरशिप एग्जाम में चयनित राज्य के 5471 विद्यार्थियों को इस योजना में लाभान्वित किया जाएगा. योजना में केवल सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा. प्राइवेट स्कूल सहित जवाहर नवोदय, केंद्रीय विद्यालय, सैनिक स्कूल, राज्य सरकार द्वारा संचालित आवासीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र आवेदन के पात्र नहीं होंगे. एनएमएमएस परीक्षा के पात्रता मानदंड में संशोधन किया गया है. शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए होने वाली परीक्षा नए प्रावधानों के मुताबिक की होगी. परीक्षा 17 नवंबर को प्रस्तावित है. जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित है.

Author