Trending Now




बीकानेर,REET लेवल टू परीक्षा रद्द होने के बाद शिक्षा विभाग ने अब REET लेवल वन की भर्ती प्रक्रिया जारी रखी है। शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन फार्म भरने की लास्ट डेट 9 फरवरी से बढ़ाकर 16 फरवरी कर दी है। जिन कैंडिडेट ने पहले फार्म भर दिया है और कोई करेक्शन रह गया तो वो भी कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए 100 रुपए की फीस देनी होगी। REET लेवल टू में नकल होने के बाद राज्य सरकार ने परीक्षा रद्द कर दी थी, जबकि REET लेवल वन को जारी रखा। ऐसे में REET लेवल टू के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट को फिर से एग्जाम देना होगा। यह एग्जाम सिर्फ उनकी पात्रता के लिए होगा, जबकि भर्ती के लिए अलग से एग्जाम होगा। यानी REET लेवल टू के लिए अभी दो एग्जाम क्लियर करने होंगे जबकि REET लेवल वन में भर्ती के लिए कोई दिक्कत नहीं है। 16 फरवरी को रात 12 बजे बाद आवेदन नहीं होगा।

अब तक तीन लाख आवेदन
REET लेवल वन और टू के लिए अब तक तीन लाख से ज्यादा कैंडिडेट आवेदन कर चुके थे। इनमें लेवल टू के आवेदन अब निरस्त हो गए। उनकी फीस शिक्षा विभाग के पास सुरक्षित है और दोबारा रीट एग्जाम के समय ये एडजस्ट हो सकती है। फीस के रूप में शिक्षा विभाग के पास करीब तीन करोड़ रुपए आए हैं।

REET 2 की तैयारी
शिक्षा विभाग अब REET लेवल टू की तैयारी में जुट गया है। अभी यह तय नहीं है कि अब होने वाली रीट परीक्षा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के माध्यम से होगी या फिर किसी अन्य एजेंसी को ये काम दिया जाएगा। शिक्षा निदेशालय स्तर पर भी इस परीक्षा का आयोजन करवाया जा सकता है या फिर किसी युनिवर्सिटी को यह काम दिया जा सकता है।

Author