Trending Now




बीकानेर,प्रदेश भर में शिक्षक संगठनों का अधिवेशन अब 23 व 24 सितंबर के बजाय 27 व 28 सितंबर को होगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। ऐसे में सरकारी स्कूलों में 23 व 24 सितंबर की जगह 27 व 28 सितंबर को अवकाश रहेगा।दरअसल, शैक्षणिक सम्मेलन के दौरान शिक्षकों की छुट्टी होती है, इसलिए स्कूल पूरी तरह से बंद हैं। नॉन टीचिंग स्टाफ को स्कूल आना पड़ता है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने शैक्षणिक सम्मेलन की तिथियां बदलने का आदेश जारी किया। दरअसल, विधायी सत्र शुरू होने के कारण शिक्षकों की ड्यूटी लगी हुई है. कई जिला शिक्षा कार्यालयों में शिक्षक भी विधानसभा ड्यूटी पर तैनात हैं। ऐसे में इन शिक्षकों को छुट्टी देना संभव नहीं है। वहीं कहा जा रहा है कि बड़ी संख्या में विधायकों को शैक्षिक सम्मेलनों में भी शामिल होना होगा। जहां उन्होंने शिक्षकों को सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताया। ऐसे में विधानसभा सत्र के चलते इन तारीखों में बदलाव किया गया है।

सम्मेलन के बजाय छुट्‌टी का लुत्फ

बहुत कम शिक्षक आमतौर पर अकादमिक सम्मेलनों में भाग लेते हैं। अधिवेशन के नाम पर दो दिन का अवकाश दिया जाता है। कुछ बड़े संस्थानों को छोड़कर शिक्षक अधिकांश संस्थानों के सम्मेलनों में शामिल नहीं होते हैं। ये दोनों शिक्षक छुट्टियां एन्जॉय कर रहे हैं। इसके बाद कुछ संस्थान गंभीरता से विचार करते हुए शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजते हैं।

Author