Trending Now




बीकानेर,इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्तर पर दी जाने वाली एनआईआरएफ इनोवेशन रैंकिंग के तहत देश के शीर्ष 50 संस्थानों में स्थान दिया है।

ज्ञात रहे कि देश के कुल 1417 संस्थानों में से टॉप 150 संस्थानों को इनोवेशन केटेगरी की रैंकिंग में स्थान दिया गया है जिसमें इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर देश में टॉप 50 में तथा राजास्थान में इस रैंकिंग में जगह पाने वाला एकमात्र संस्थान है।

पूरे देश में मात्र 4 सरकारी संस्थानों ने टॉप 150 में जगह बनाई है जिसमें इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर राजस्थान से एकमात्र सरकारी संस्थान है।

*क्या होता है एनआईआरएफ-ए*

नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क इन इनोवेशन – हर साल केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा यह रैंकिंग जारी की जाती है इसमें देश के शीर्ष विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की लिस्ट जारी की जाती है । यह लिस्ट अलग-अलग कैटेगरी और थीम पर विभाजित होती है । एनआईआरएफए में शिक्षा मंत्रालय द्वारा कुल 7 मुख्य पैरामीटर्स और 23 सब पैरामीटर्स पर विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को परखा जाता है । जिससे मुख्यत: टीचिंग, लर्निंग, स्टार्टअप, इनक्यूबेशन यूनिट के साथ टाइप, इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स, आदि पैरामीटर्स परखा जाता है।

*इनका कहना है*

देश के शीर्ष 50 संस्थानों में ईसीबी का चयन होना वाकई गर्व की बात है । समस्त श्रेय यहां के संकाय सदस्य, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को जाता है। राजस्थान सरकार द्वारा इनोवेशन और स्टार्टअप के क्षेत्र में अच्छे कदम उठाए गए हैं । कॉलेज एडमिशन शुरू होने से पहले यह रैंकिंग जारी की गयी है निश्चित तौर पर इसमें स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स को सही संस्थान चुनने में मदद मिलेगी ।

*डॉ मनोज कुड़ी, प्राचार्य ईसीबी*

Author