Trending Now




बीकानेर, राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा गोदरेज एवं अन्य ई-वेस्ट ऑथराइज एजेंसियों के सहयोग से ही ई-वेस्ट संग्रहण अभियान की शुरुआत सोमवार को हुई। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कलेक्ट्रेट परिसर से इससे जुड़े जागरूकता वाहनों को रवाना किया। जिला कलक्टर ने कहा कि यह अभियान ई-वेस्ट के नियम सम्मत निस्तारण के लिए प्रभावी भूमिका रहेगी। उन्होंने इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।
प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी प्रदीप कुमार आसनानी ने बताया कि जिले के आवासीय, व्यावसायिक और औद्योगिक प्रतिष्ठानों के ई-वेस्ट के सुरक्षित निस्तारण के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत शहरी क्षेत्र में जेएनवी में मूर्ति सर्किल के पास, जूनागढ़ सर्किल के पास, पवनपुरी में नागणेची मंदिर के पास, कोठारी अस्पताल के पास, हीरालाल मॉल के पास, नगर निगम के पास, गोकुल सर्किल और अम्बेड़कर सर्किल के पास ई वेस्ट संग्रहण केन्द्र स्थल अस्थाई रूप से स्थापित किए गए हैं। रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में जिला उद्योग संघ भवन के पास तथा बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र में बीछवाल उद्योग संघ भवन के पास संग्रहण स्थल स्थापित किए गए हैं। जहां संपर्क करते हुए आमजन अपने ई-वेस्ट का नियमानुसार निस्तारण करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसके तहत हेल्पलाइन प्रारंभ की गई है।
इस दौरान जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पच्चीसिया, उद्यमी कमल कल्ला आदि मौजूद रहे। अभियान मंगलवार को भी जारी रहेगा। निकटतम ई-वेस्ट कलेक्शन केंद्र की जानकारी एवं घर से ई-वेस्ट संग्रहण के लिए कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता गिरीश व्यास
(मो.8723058586) एवं कनिष्ठ पर्यावरण अभियन्ता सरस्वती रंगा (मो. 8302603570) से संपर्क किया जा सकता है।

Author