Trending Now




बीकानेर,प्रदेश में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार ई-व्हीकल को बढ़ावा दे रही है। ई-व्हीकल की बिक्री भी धीरे-धीरे परवान चढ़ रही है लेकिन अब लोग ई-व्हीकल को चार्ज करने को लेकर चिंता में हैं। बीकानेर शहर में पिछले दो सालों से ई-व्हीकल की संख्या लगातार बढ़ रही है। पहले क्षेत्रीय प्रादेशिक परिवहन अधिकारी में प्रतिदिन एक गाड़ी ई व्हीकल की श्रेणी में रजिस्टर्ड होती थी, जो अब चार-पांच तक पहुंच गई हैं। लेकिन ई-चार्जिंग पॉइंट नहीं बनाए जा रहे हैं, जिस कारण लोग जोखिम उठाकर घरों में ही ई-व्हीकल चार्ज कर रहे हैं।

ई-व्हीकल हुए 3 हजार पार, स्टेशन एक भी नहीं
बीते दो साल में शहर में ई-व्हीकल की संख्या 3 हजार 265 पहुंच गई है। इनमें कार, ई-रिक्शा, स्कूटी शामिल हैं। शहर में अभी तक एक भी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन नहीं है। ’पत्रिका’ टीम ने रविवार को इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन के लिए शहरभर में तलाश की लेकिन कहीं नजर नहीं आया।

घरों पर ही करते चार्जिंग

आमजन ई-व्हीकल घर पर ही चार्ज कर रहे है। रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टैंड किसी पार्किंग अथवा सुविधाजनक स्थान पर चार्जिंग स्टेशन नहीं है। बीकानेर, जयपुर, इंदौर, भोपाल, दिल्ली सहित कई शहरों में घर पर इलेक्ट्रिक व्हीकल को रिचार्ज करने के दौरान बैटरी में आग तक लग चुकी हैं।
यह हो चुका है हादसा
नयाशहर थाना क्षेत्र के रामुपरा बस्ती वार्ड नंबर 38 में पिछले साल नवंबर माह में घर में रात को चार्ज में लगा रखी स्कूटी में विस्फोट हो गया, जिससे घर में आग लग गई। आग से घर में रखा सामान, कार, दो स्कूटी व एक बाइक जलकर राख हो गई।

जिले में इतने वाहन

– ई-रिक्शा 19
– ई-रिक्शा 61

– दुपहिया 3004
– तिपहिया मालवालक 64

तिपहिया सवारी वाहन 50

जब ई-व्हीकल को बढ़ावा दिया जा रहा है तो ई-चार्जिंग पॉइंट भी बनाने चाहिए। बिना चार्जिंग स्टेशन के वाहनों को घर पर चार्ज करना जोखिम का काम है। बीकानेर में एक हादसा हो चुका हैं। जिला प्रशासन, नगर निगम व यूआईटी को इस पर विचार करना चाहिए।
प्रतिभा राठौड़, ई-व्हीकल मालिक

बीकानेर में अभी तक एक भी ई-चार्जिंग स्टेशन नहीं है। इस पर विचार कर रहे हैं। नगर निगम व यूआईटी से बात कर शहर में शीघ्र कुछ स्थानों पर ई-चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे ताकि आमजन को राहत मिल सके। साथ ई-व्हीकल चार्जिंग के साधन बढ़ने से ही लोगों में ई-व्हीकल के प्रति रुचि बढ़ेगी।

नीरज के पवन, संभागीय आयुक्त

Author