Trending Now




बीकानेर.प्रदेश में पुलिस के कामकाज को सरल करने का तरीका निकाला गया है। सरकार व पुलिस मुख्यालय की ओर से ई- फाइल राजकाज परियोजना सरकारी आयुक्तालयों, निदेशालयों में मिशन मोड पर लागू की जा रही है। इसके लिए प्रदेश से पुलिस विभाग के बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय का चयन किया गया है। पहले चरण में इस कार्यालय को ई-ऑफिस के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके बाद प्रदेश के सभी रेंज व आयुक्त कार्यालयों को ई-ऑफिस के रूप में तैयार किया जाएगा। ई-ऑफिस होने से अधिकारियों का काम आसान होगा। वह ऑफिस, घर व यात्रा के दौरान भी अपने जरूरी काम निपटा सकेंगे।

नई होगी ऑनलाइन, पुरानी फाइलें चलेंगी दोनों मोड पर

ई-मॉड्यूल प्रणाली लागू होने पर सभी प्रकार की नई पत्रावलियां ऑनलाइन संरक्षित होंगी। जिन पुरानी पत्रावलियों का निस्तारण कर दिया जाएगा, वे अपलोड नहीं होगी। पुरानी पत्रावलियां ई-मॉड्यूल प्रणाली के तहत ऑनलाइन भी होंगी और भौतिक फाइल भी रहेगी।

सभी कर्मचारियों को देंगे ट्रेनिंग
ई-मॉड्यूल प्रोजेक्ट के तहत बीकानेर रेंज पुलिस कार्यालय में तैनात सभी कर्मचारियों को ई-फाइलिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। एक दिन के प्रशिक्षण में कार्यालय की सभी शाखाओं के सभी कर्मचारियों-अधिकारियों को आइटी विभाग के दक्ष कर्मचारी प्रशिक्षण देंगे। रेंज कार्यालय में आइटी प्रोग्रामर को विशेष रूप से ट्रेंड किया जाएगा, जो कर्मचारियों के समक्ष आने वाली तकनीकी समस्याओं का समाधान करेंगे।

यह होगा फायदा

– ऑफिस में कागजी कार्रवाई प्रणाली पूर्णतया बंद
– संपूर्ण डेटा एसएसओ आईडी पर सुरक्षित रहेगा

– काम नियत समय पर एवं तेजी के साथ पूरे होंगे
– पुलिस के काम में पारदर्शिता रहेगी

इसलिए पड़ रही जरूरत
– पुलिस की पत्रावलियों की मॉनिटरिंग सही ढंग से नहीं हो पा रही थी, जिससे पुलिस के काम को लेकर आमजन में आशंका रहती है। पुलिस पर आरोप-प्रत्यारोप लगते हैं। परेशान होकर परिवादी उच्चाधिकारियों के पास पहुंचते हैं। ई-मॉड्यूल हाेने से अधिकारी पत्रावली की प्रगति रिपोर्ट देख सकेंगे। किसी भी थाने की पत्रावली उच्चाधिकारी जयपुर सहित अन्य जिलों में भी देख सकेंगे।

यह नहीं होगी ऑनलाइन
– जांच संबंधी मामलों की पत्रावलियां न्यायालय,

– वादकरण संबंधी पत्रावलियों
– अति गोपनीय, गोपनीय पत्रावलियों

इनका कहना है …
पुलिस रेंज कार्यालय को ई-मॉड्यूल प्रोजेक्ट में चयनित किया गया है। प्राजेक्ट को लेकर काम चल रहा है। 30 जनवरी तक हर हाल में ऑफिस का कार्य ई-मॉड्यूल के तहत किया जाने लगेगा। ई-ऑफिस बनने से पुलिस काम बेहद आसान होगा। पुलिस का रेकार्ड भी सुरक्षित रहेगा।

ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज
इनका कहना है…

राज्य में सुशासन की स्थापना के लिए राजकाज पार्टल पर सभी विभागों में ई-फाइल मॉड्यूल लागू कर राजकार्य में पारदर्शिता, जवाबदेही एवं त्वरित कार्य निस्तारण सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया है। ई-फाइल मॉड्यूल से न केवल पत्रावलियाें की रियल टाइम ट्रेकिंग हो सकेगी बल्कि राजकार्य का समय पर पूरे हो सकेंगे।
ऊषा शर्मा, मुख्य सचिव

Author