Trending Now




बीकानेर,आगामी दिनों में जिलों में भरने वाले मेलों, कावड़ यात्रा और मोहर्रम के दौरान कानून व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट भगवती प्रसाद कलाल और पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने बैठक ली। इस दौरान जिले के सभी उपखंड अधिकारी और अन्य अधिकारी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जुड़े।
जिला कलेक्टर ने कहा कि कावड़ यात्रा, विभिन्न मेले तथा मोहर्रम के त्यौहार के दौरान सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रहें, इसके मद्देनजर सभी विभागीय अधिकारी पूर्ण मुस्तैदी और समन्वय के साथ कार्य करें। कानून व्यवस्था बनाए रखने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। डीजे प्रतिबंध के आदेशों की शत-प्रतिशत पालना हो। व्यवस्थाओं से जुड़ी संस्थाएं सभी प्रकार की आवश्यक अनुमति लें, यह सुनिश्चित किया जाए। भंडारे मुख्य सड़क से अंदर की ओर हों। इनके स्थानों का चिन्हीकरण पूर्व में कर लिया जाए।
उन्होंने कहा कि मेलों और त्योहारों के दौरान पेयजल, विद्युत आपूर्ति, मेडिकल टीमों की तैनाती, सड़क मरम्मत, साफ-सफाई, फायर ब्रिगेड, सुरक्षा आदि की प्रभावी व्यवस्था रखें। उपखंड अधिकारी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ नियमित बैठकें करें। मेला स्थलों और पैदल रूट का जायजा लें। पैदल यात्रियों के विश्राम स्थल चिन्हित किए जाएं तथा इनमें सभी आवश्यक व्यवस्थाएं हों।
जिला कलेक्टर ने मोहर्रम के मद्देनजर सीएलजी की बैठकें की जाएं। जुलूस के रूट चार्ट का निर्धारण तथा इसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था की दृष्टि से प्रभावी पेट्रोलिंग की जाए। पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी साझा विजिट करें। सूचनाओं का त्वरित आदान प्रदान हो।
इस दौरान अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (नगर) हरि सिंह मीना, बीकानेर के उपखंड मजिस्ट्रेट अशोक कुमार बिश्नोई सहित पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

Author