Trending Now




बीकानेर,कोलायत,शुक्रवार देर रात हुई मूसलाधार बरसात से समूचा कोलायत कस्बा पानी-पानी हो गया। दुनियाभर में प्रसिद्ध पवित्र कपिल सरोवर लबालब हो गया । घाट पानी में डूबे हैं। कपिल मुनि मंदिर की सीढ़ियों तक पानी पहुंचा हुआ है। शनि मंदिर आधा पानी में डूबा है। जलेश्वर महादेव मन्दिर की मूर्तियां तक जलमग्न है। कपिल मुनि मंदिर के बाहर तीन फीट तक पानी पड़ा है। मंदिर के पुजारी सहित यहां के लोगों का कहना है, लगभग 40 साल पहले कोलायत में इतना पानी देखा था। हालांकि प्रधान जयवीर सिंह के कार्यकाल में छह साल पहले हुई तालाब की सफाई के बाद भी पानी आया था लेकिन तब तालाब के बाहर लगभग एक फीट पानी था।

दरअसल शुक्रवार रात हुई बारिश इतनी तेज थी कि कुछ ही घंटों में 118 मिमी पानी बरस गया। कोलायत के पास मढ, कोटड़ी, चानी, बेलदारों की ढाणी आदि गांवों में भी तेज बारिश हुई। वहां नुकसान का अनुमान भी है। प्रशासन ने टीम भेजी है। उस इलाक़े से पानी का बहाव कोलायत की तरफ है। ऐसे अब भी आवक जारी है।

कोलायत के एसडीएम प्रदीप कुमार ने हालात देखते हुए एसडीआरएफ़ की टीम बुलाई है। बताया जाता है कि यह टीम कुछ ही देर में पहुंचने वाली है। गोताखोरों के साथ इस टीम को तालाब सहित अन्य संवेदनशील जगहों पर तैनात किया जाएगा।

बेलदारों की ढाणी गांव में ब्लॉक रोड बह गई। यहां अब भी बहाव का पानी आ रहा है। कोटड़ी गांव में तेज बहाव से नुकसान की आशंका के चलते टीम भेजी गई है।

दरअसल सुबह से ही कोलायत तालाब, मंदिर, घाट सहित जहां भी पानी भरा है वहां सेल्फी लेने वालों की भीड़ लग रही है। प्रशासन ने हिदायत दी है कि लोग फिलहाल अनावश्यक रूप से इन जगहों पर ना जाएं।

Author