Trending Now




बीकानेर,आरएनबी ग्लोबल यूनिवर्सिटी बीकानेर के स्कूल ऑफ लॉ द्वारा आज 10 मार्च 2022 को दूसरे आरएनबीजीयू ड्रामाटाइज्ड मूट कोर्ट कंपटीशन 2022 का आयोजन किया गया । इस प्रतिस्पर्धा में स्कूल ऑफ लॉ के 40 विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया।

प्रतिस्पर्धा में मुख्य अतिथि के रुप में राजस्थान उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश जस्टिस माणक मोहता उपस्थित थे। प्रतिस्पर्धा में प्रतिभागियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए निर्णयको के रूप में एडवोकेट विनोद कुमार पुरोहित, एडवोकेट सुनील तंवर,एडवोकेट दीपक वर्मा और एडवोकेट हिमांशु गौतम उपस्थित थे । कार्यक्रम का आरंभ सरस्वती वंदना के साथ हुआ । विश्वविद्यालय के प्रेसिडेंट डॉक्टर जी. एस. करकरा ने शॉल ओढ़ाकर जस्टिस मोहता का सम्मान किया, वही विश्वविद्यालय की कुलसचिव डॉ दीपाली गुप्ता ने जस्टिस मोहता को स्मृति चिन्ह भेंट किया। जस्टिस मोहता ने विश्वविद्यालय द्वारा इस तरह के कार्यक्रम निरंतर रूप से आयोजित करने पर विश्वविद्यालय को बधाई दी और भविष्य में इसी तरह से युवा अधिवक्ताओं का मार्गदर्शन करते रहने का आह्वान किया ।

इस प्रतिस्पर्धा के संयोजक अशोक प्रेम, सहायक आचार्य स्कूल ऑफ लॉ ने बताया कि प्रतिस्पर्धा में विभिन्न श्रेणियों में विजेता व उप विजेताओं की घोषणा की गई। प्रतिस्पर्धा में उच्चतम न्यायालय द्वारा हाल ही में निर्णीत किए गए मामले को मंचित किया गया । उपरोक्त मामला भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 300 से संबंधित था, जहां एक अभियुक्त होशियार सिंह द्वारा लकड़ी के सोट्टे से कई प्रहार करके वीरेंद्र सिंह की मृत्यु कारित कर दी। फैसला सुनाते हुए न्यायाधीश ने अभियुक्त को आजीवन कारावास तथा ₹10000 के जुर्माने की सजा से दंडित किया। इस प्रतिस्पर्धा में विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ लॉ के सहायक आचार्य सुश्री स्वाति अग्रवाल, सुश्री तान्या वागेश्वरी, सुश्री शेलू शर्मा,अशोक करनानी ने विभिन्न अधिवक्ताओं और गवाहों को अपनी भूमिकाओं के बारे में मार्गदर्शन किया।

विश्वविद्यालय के प्रेसिडेंट प्रोफेसर जी एस करकरा ने सभी निर्णयको तथा मुख्य अतिथि का धन्यवाद ज्ञापित किया । कार्यक्रम का संयोजन आठवें सेमेस्टर की छात्रा साक्षी सांखला द्वारा किया गया। प्रतियोगिता में गवाहों का परीक्षण करने के लिए सर्वश्रेष्ठ अधिवक्ता के रूप में भरत शर्मा और उप विजेता के रूप में पूनम मोर रहे वही गवाहों का प्रति परीक्षण करने के कार्य में सर्वश्रेष्ठ अधिवक्ता के रूप में साक्षी सांखला तथा उपविजेता के रूप में पीयूष त्रिपाठी रहे। फाइनल बहस करने के कार्य में अधिवक्ता के रूप में विजेता साक्षी सांखल तथा उपविजेता पीयूष त्रिपाठी रहे । वही सर्वश्रेष्ठ गवाह की भूमिका निभाने के लिए विजेता छाया मिनी तथा उपविजेता अनमोल पारख रहे । सर्वश्रेष्ठ जज की भूमिका ने निभाई। विजेता तथा उपविजेता विद्यार्थियों को शील्ड तथा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया और सभी प्रतिभागी

विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। स्कूल ऑफ लॉ द्वारा इस तरह के कार्यक्रम निरंतर आयोजित किए जाते रहते हैं । फरवरी 2022 में राष्ट्रीय स्तर के मूट कोर्ट कंपटीशन का आयोजन किया गया और इसी कड़ी में मॉक यूनाइटेड नेशन तथा मॉक पार्लियामेंट का आयोजन भी किया जाएगा। इन प्रतिस्पर्धा में बीकानेर तथा राजस्थान के अन्य विद्यालयों महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

Author