Trending Now




बीकानेर,दो साल से अधिक समय से खांसी के साथ खून आने की शिकायत से परेशान ओम प्रकाश ने कई बार अलग अलग जगहों से उपचार करवाने के बाद भी कोई राहत नहीं पाने पर बीकानेर के डॉ तनवीर मालावत अस्पताल के इंटरवेंशनल रेडियोलाजिस्ट डॉ बलवीर नेहरा से सम्पर्क किया व अपनी परेशानी के बारे में बताया ।मरीज का सी टी स्कैन करने से पता चला की रोगी के बाए फेफड़े में अधिक हवा की कैविटीज़ (एयरबुल्ली) बनी हुई थी जिसके कारण मरीज को बार बार खांसी के साथ खून की शिकायत हो रही थी । इसके समाधान के लिए डॉ तनवीर मालावत अस्पताल के इंटरवेंशनल रेडियोलाजिस्ट डॉ बलवीर नेहरा ने बिना चीर-फाड़ मिनिमल इनवेसिव तकनीक से ब्रोन्कियल आर्टरी को एम्बोलाइज(खून का थक्का जमा कर) किया व मरीज को खांसी के साथ खून की समस्या से निजात दिलाई |
ज्ञात रहे ब्रोन्कियल आर्टरी को इंटरवेंशन पद्धति से पहुंचना बहुत ही जटिल कार्य है तथा अच्छे अनुभव व उच्च गुणवत्ता की कैथलैब पर ही यह सम्भव है।
बीकानेर में अब सुलभ होने वाली इस बिलकुल नवीन तकनीक के होने से आने वाले समय में अब मरीजों को जयपुर व दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा।
डॉ तनवीर मालावत अस्पताल में अत्याधुनिक कैथलैब की मदद से यह जटिल प्रक्रिया का उपचार संभव हो सका। रोगी अब बिलकुल स्वस्थ है।

Author