Trending Now




बीकानेर,सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉ गुंजन सोनी ने देश के 77वें स्वाधीनता दिवस के शुभ अवसर पर कॉलेज परिसर में ध्वजारोहण किया इस दौरान मेडिकल कॉलेज के समस्त अतिरिक्त प्राचार्य, समस्त विभाग अध्यक्ष, समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारीयों आदि की उपस्थिति रही। ध्वजारोहण के बाद प्राचार्य सोनी ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम सभी को एकजुट होकर मेडिकल कॉलेज को प्रदेश में नंबर वन की स्थिति में लाने के लिए प्रतिबद्ध होना होगा ।

अपने उद्बोधन के दौरान प्राचार्य डॉक्टर सोनी ने मां भारती के वीर सपूतों को याद करते हुए कहा की उनके बलिदान की वजह से आज हम देश का 77 वां स्वाधीनता दिवस मना रहे हैं जो हमारे लिए गौरवशाली पल है । इस दौरान प्राचार्य सोनी ने स्वास्थ्य क्षेत्र में राजस्थान सरकार की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में राज्य सरकार के सहयोग से निर्मित कोक्लियर इंप्लांट की आधुनिक ओटी में कोक्लियर इंप्लांट के सफल ऑपरेशन जा रहे है, ईएनटी विभाग द्वारा अब तक सैकड़ों कॉक्लियर इम्प्लांट किये जा चुके है। सौ से अधिक गैस्ट्रो सर्जरी के जटिल ऑपरेशन भी पीबीएम अस्पताल में चिंरंजीवी योजना के तहत निःशुल्क किए जा चुके हैं, आज जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की मॉनिटरिंग की वजह से बीकानेर जिला दवा वितरण केंद्र में प्रदेश में नंबर वन पर है, आज पीबीएम अस्पताल की सभी बिल्डिंग तथा मेडिकल कॉलेज की बिल्डिंग पर सोलर एनर्जी के प्लांट लगाए जा रहे हैं जिससे भविष्य में ऊर्जा में लगने वाले व्यय का अन्यत्र सदुपयोग किया जा सकेगा, राजस्थान सरकार ने चिकित्सालय परिसर में सड़क निर्माण को लेकर के भी पांच करोड़ रुपए का बजट पास किया है।

प्राचार्य सोनी ने अनुशासनहिनता को लेकर जीरो टोलरेंस की नीति अपनाते है, उनके द्वारा एंटी रैगिंग कमेटियों का गठन किया जा चुका है। कमेटी से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों के नम्बर सीधे मेडिकल स्टूडेंट्स के पास रहेगें ताकी किसी भी प्रकार की रैंगंग होने का अदेंशा होने मात्र से विद्यार्थी अधिकारियों से सीधे बात कर पाएगें।

इसी के साथ राजस्थान सरकार द्वारा सेंटर फॉर कार्डिक एक्सीलेंस बनाने के प्रयास किये जा रहे है ओर पीबीएम स्थित कार्डिक सेंटर में सभी चिकित्सा उपकरण उपलब्ध है जो एक अच्छे कार्डिक सेंटर में होने चाहिए। इन सब कार्यों के साथ-साथ हमारे संयुक्त प्रयासों से सर्व समाज में देह दान को लेकर जन जागरूकता फैलाई जा रही है इसी के परिणाम स्वरूप श्रीगंगानगर जिले की मेडिकल कॉलेज में आवश्यकता होने पर हमने 2 बॉडी को वहां के विद्यार्थियों के लिए शोध हेतु प्रेषित की है।

राज्य सरकार द्वारा द्वारा पब्लिक हेल्थ कॉलेज, पीजी छात्रावास, ईएनटी सेंटर फॉर एक्सीलेंस हेतु बजट पास किया जा चुका है। सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में पर्याप्त बजट दिया गया है जिसका सीधा लाभ जिले की आम जनता को होगा।

अपने उद्बोधन में प्राचार्य सोनी ने बताया कि उनकी प्राचार्य पद पर जॉइनिंग के पश्चात चिरंजीव योजना के लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है, साथ ही पहले पीबीएम अस्पताल से नकारात्मक समाचारों की संख्या अधिक आया करती थी लेकिन आज बेहतर मीडिया प्रबंधन के कारण आम जनता को पीबीएम तथा मेडिकल कॉलेज से जुड़ी सकारात्मक खबरें पढ़ने को मिलती है विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी पारदर्शी तरीके से समाचार पत्रों के माध्यम से आम जनता को उपलब्ध करवाई जा रही है इसका भी सकारात्मक माहौल देखने को मिल रहा है।

ध्वजारोहण कार्यक्रम के पश्चात कॉलेज में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को प्राचार्य डॉक्टर गुंजन सोनी अतिरिक्त प्राचार्य डॉ. नवरंग लाल महावर, डॉ. अनीता पारीक, डॉ. रेखा आचार्य तथा डॉ. सुरेंद्र वर्मा द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

*प्राचार्य तथा अधीक्षक सहित वरिष्ठ डॉक्टर्स ने पीबीएम स्थित रसोई में किया लंच*
पीबीएम अस्पताल में स्थित रसोई में मरीजों के लिए दैनिक रूप से बनने वाले खाने का निरीक्षण करने के लिए प्राचार्य डॉक्टर गुंजन सोनी, अधीक्षक डॉ. पीके सैनी, डॉ. पिण्टू नाहटा, डॉ. देवेन्द्र अग्रवाल, डॉ. संजीव बुरी, डॉ. पीके बैरवाल, डॉ. राजेन्द्र सौगत तथा रसोई की नोडल ऑफिसर डॉ. सरोज ने दोपहर का खाना यहीं खाया। सभी ने डॉ. सरोज के स्टाफ की अच्छे से निर्मित खाने की तारीफ की।

*उत्कृष्ट कार्य करने वाले ये अधिकारी एवं कार्मिक हुए सम्मानित*

श्री श्रीधर बिस्सा, सहायक लेखाधिकारी प्रथम, श्री अमित मेघवाल, सहायक लेखाधिकारी द्वितीय, श्री रजब अली, नर्सिंग ऑफिसर, श्री राकेश कुमार, नर्सिंग ऑफिसर, श्री राम बंशीवाल, नर्सिंग ऑफिसर, श्री घनश्याम ओझा, नर्सिंग ऑफिसर, श्री मोहम्मद आसिफ, नर्सिंग ऑफिसर,श्रीमती राजश्री राठौड, नर्सिंग ऑफिसर, श्रीमती सीमा कुमारी, नर्सिंग ऑफिसर,श्री विक्रम धेनवाल नर्सिंग ऑफिसर,श्री महेन्द्र कुमार साहू नर्सिंग ऑफिसर,श्री संदीप कुमार, नर्सिंग ऑफिसर श्री मनोज कुमार पाण्डेय, नर्सिंग ऑफिसर, मनीष गहलोत, फार्मासिस्ट, श्री रंजीत जोशी, लेब टेक्निशियन, श्री बाबूलाल हरितवाल, ईसीजी, टेक्नि., श्री सुधीर कुमार शर्मा, प्रयोगशाला सहायक, श्री महेश कुमार, चतुर्थश्रेणी कर्मचारी, श्री नारायण सोनी, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी,श्री ओम प्रकाश धारू, जमादार।

विनय थानवी को मीडिया प्रबंधन कार्य हेतु किया सम्मानित*

एसपी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गुंजन सोनी ने भगवान महावीर कोटा ओपन विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में स्नातकोतर तथा जन संचार सेवाओं से जुड़े विनय थानवी को उनके द्वारा मेडिकल कॉलेज प्रशासन के लिए निःशुल्क जन संचार सेवाएं प्रदान करने के उपलक्ष में प्रशस्ति पत्र भेंट कर उन्हें सम्मानित किया गया।

Author