Trending Now




बीकानेर, शिक्षा विभाग में कार्यरत व्याख्याताओं के लिए अच्छी खबर है। वाइस प्रिंसिपल पदों की डीपीसी की तिथि निर्धारित कर दी गई है। अजमेर में 17 फरवरी को उप प्राचार्य के पदों पर डीपीसी की बैठक होगी।

शिक्षा सत्र 2022-23 की इस डीपीसी में शिक्षा विभाग में कार्यरत करीब 10 हजार व्याख्याताओं को उप प्राचार्य के पद पर प्रोन्नति का लाभ मिलेगा। दरअसल, राज्य सरकार ने पिछले साल माध्यमिक स्तर के सभी स्कूलों को हायर सेकेंडरी में क्रमोन्नत कर प्राचार्यों के अलावा उप प्राचार्यों के 12421 पदों को मंजूरी दी थी.

माध्यमिक विद्यालयों को समाप्त करने के साथ ही शिक्षा विभाग में एचएम का पद भी समाप्त कर दिया गया है। ऐसे में उप प्राचार्य के सभी पद डीपीसी के माध्यम से भरने का प्रावधान किया गया है। व्याख्याताओं को ही उप प्राचार्य के पद पर प्रोन्नत किया जाना है। लेकिन विभाग ने दो हजार से अधिक प्रधानाध्यापक माध्यमिक विद्यालयों के पदों को समाप्त कर उन्हें उप प्राचार्य के पद पर नामित कर उप प्राचार्य के पद पर लगा दिया है. वर्ष 2022-23 की उप प्राचार्य की डीपीसी में अब करीब 10 हजार व्याख्याताओं को ही प्रोन्नति मिलेगी। वहीं वाइस प्रिंसिपल घोषित हेड मास्टर सेकेंडरी स्कूल 2022-23 की डीपीसी की मांग को लेकर मंगलवार को पैदल ही जयपुर के लिए रवाना हो गए हैं. वे 21 फरवरी को विधानसभा का सत्रावसान करेंगे।

Author