Trending Now




बीकानेर.शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला 2 दिन के दौरे पर बुधवार को बीकानेर पहुंचे. इस दौरान मंत्री कल्ला ने रविंद्र रंगमंच में राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शिरकत की. कांग्रेस के संविदा भर्ती का विरोध करने के बाद भी प्रदेश में शिक्षा विभाग की ओर से संविदा पर बड़े पैमाने पर शिक्षकों की भर्ती को लेकर शिक्षा मंत्री से सवाल किया गया तो कल्ला बिना जवाब दिए ही निकल गए.

गेस्ट फैकल्टी रीट भर्ती तक : वहीं विद्या संबल योजना के तहत सरकारी स्कूलों में गेस्ट फैकल्टी के तहत बेरोजगारों  को रखने के सवाल पर मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि स्कूलों में पद रिक्त चल रहे हैं. रीट भर्ती तक व्यवस्था को लेकर गेस्ट फैकल्टी के रूप में योग्य अभ्यर्थियों को रखा जाएगा ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित नहीं हो.

संविदा नौकरी पर कांग्रेस का दोहरा चरित्र
सेवा योजना को लेकर बोले : राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम को लेकर मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि विद्यार्थियों में सेवा की भावना आए. कल्ला ने कहा कि साल में 120 घंटे श्रमदान करना पड़ता है इससे विद्यार्थियों में सेवा की भावना आती है. कार्यक्रम में राज्य भर से आए स्वयंसेवकों और स्कूल प्रधानाचार्य को सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल, संभागीय आयुक्त, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद भी मौजूद रहे.

संविदा पर 10,000 शिक्षकों की भर्ती : हाल ही में सरकार की ओर से अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में बनाए गए 10,000 शिक्षकों के अलग कैडर के पदों पर संविदा पर नौकरी को लेकर आदेश जारी किया गया है.वहीं, उत्तर प्रदेश के चुनाव में कांग्रेस के महासचिव प्रियंका गांधी की ओर से संविदा नौकरियों को युवाओं का अपमान बताया था. गुजरात के चुनाव में भी कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 8 संकल्पों के सहारे गुजरात में कांग्रेस की वापसी को लेकर वादे किए गए हैं, इन वादों में पांचवें वादे में सरकारी नौकरियों में संविदा की परंपरा को खत्म करने की बात कही गई है.

Author