Trending Now




बीकानेर किसी ने सच ही कहा है कि एक चित्र एक हजार शब्दों के बराबर होता है या यूं कहें कि अपनी बात को अभिव्यक्त करने के लिए एक चित्र ही काफी है। दुनिया में कई बेहतरीन चित्रकार हुए हैं, जिन्होंने अपनी कूंची (ब्रश) के दम पर कैनवास में रंग भर चित्रकारी की मिसाल पेश की है। लेकिन ब्रश की बजाए शेविंग ब्लेड से चित्रकारी करने की कल्पना शायद ही किसी ने की हो। बीकानेरवालों ने कला के मामले में हमेशा लीक से हटकर काम किए है, जिसे देश-दुनिया में सराहा गया है। बीकानेर के चित्रकार डॉ. मोना सरदार डूडी कुछ ऐसा ही करने के लिए मशहूर हैं। डॉ. डूडी चित्रकारी में नित नए-नए

प्रयोग करते रहते हैं। खास बात ये है कि वे पेंटिंग के लिए ब्रश नहीं शेविंग ब्लेड का इस्तेमाल करते हैं। शेविंग ब्लेड के जरिए कैनवास पर अपने चित्रों में रंग भरते हैं। इनकी पेंटिंग्स को काफी पसंद भी किया जा रहा है।

डूडी अब तक कई हजार चित्र बना चुके हैं। उनकी माने डूडी ने शेविंग ब्लेड के जरिए केवल राधा और कृष्ण के ही करीब 5000 से ज्यादा चित्र बना चुके हैं। ऑयल पेंट पर बनाई गई इन पेंटिग्स का एक बार इंप्रेशन लेकर इसे काम में लिया जा सकता है। लेकिन सिर्फ एक बार ही इसका इंप्रेशन लिया जा सकता है।

Author