Trending Now




बीकानेर,REET लेवल 1 के 15 हजार 500 अध्यापक पदों पर भर्ती के लिए 31 हजार केंडिडेट्स के डॉक्यूमेंट चैक होंगे। पद से डबल केंडिडेट्स की लिस्ट बनाई जाएगी ताकि कहीं कोई गड़बड़ी होने पर वेटिंग लिस्ट के आधार पर नियुक्ति दी जा सके। शिक्षा विभाग को करीब एक महीने का वक्त डॉक्यूमेंट चैक करने में लगेगा। इसके बाद ही मेरिट बनेगी।

इस भर्ती के लिए REET लेवल वन में सफल हुए करीब एक लाख तीस हजार केंडिडेट्स ने आवेदन किया है। इन सभी का रिकार्ड अगले एक-दो दिन में शिक्षा विभाग को मिलेगा। सभी एक लाख तीस हजार केंडिडेट्स की मेरिट आने के बाद उसमें टॉप 31 हजार का चयन किया जाएगा। इन सभी के डॉक्यूमेंट चैक किए जाएंगे। आमतौर पर बाहरी युनिवर्सिटी से कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स का वेरिफिकेशन वहां से करवाया जाता है। इस बार भी ऐसा हो सकता है। इसके अलावा उम्र कम या ज्यादा होने पर केंडिडेट्स को लिस्ट से बाहर निकाला जाएगा। आरक्षण का सर्टिफिकेट नहीं होने पर भी आउट किया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में करीब एक महीने का वक्त लगना है। ऐसे में बीस मार्च तक ये काम होगा। इसके बाद केंडिडेट्स को जिला आवंटित किया जाएगा। जहां से अप्रैल के पहले सप्ताह में नियुक्ति दी जा सकती है।

एकेडमिक नंबर नहीं जुड़ेंगे

REET लेवल वन में एकेडमिक नंबर नहीं जुड़ने वाले, बल्कि REET के अंकों के आधार पर ही सीधे नियुक्ति दी जाएगी। दरअसल, REET लेवल टू में दस परसेंट एकेडमिक नंबर जोड़ने का प्रावधान था लेकिन वो परीक्षा ही रद्द हो गई। ऐसे में उस परीक्षा को लेकर अब कोई गतिविधि नहीं हो रही।

Author