Trending Now




बीकानेर, दीपावली को लेकर शहर में मिठाइयों की बम्पर बिक्री हो रही है। मिठाइयों की दुकानों में खरीदारों की भीड़ रही। लक्ष्मी पूजन सहित घरों पर आने वाले मेहमानों के लिए मिठाइयों की जमकर खरीदारी हुई। दुकानदार सुबह से देर रात तक मिठाई बिक्री में व्यस्त रहे। वहीं ग्राहकों की डिमांड को देखते हुए मिठाई कारखानों में मिठाइयां बनाने और पैकिंग का काम भी चलता रहा। दीपावली पर उपहार स्वरूप मिठाइयों के वितरण के बढ़े

इनकी हुई बिक्री

दीपावली को लेकर शहर में मिठाइयों की दुकानों पर लोगों ने विभिन्न तरह की मिठाइयों की खरीदारी की। वही भिखाराम चांदमल ग्रुप के डायरेक्टर हरिराम अग्रवाल ने बताया है कि दीपावली को लेकर ड्राई फ्रूट लड्डू, पान पेठा, अंजीर व काजू बाइट, मलाई पान, हीरामणी, संदेश, स्वीट गिफ्ट बॉक्स, मिक्स मिठाई का डिब्बा, काजू कतली, बादाम कतली, अंजीर कतली, केशर पिस्ता गुलाब जामुन, मावा पेठा, रसगुल्ला, चमचम, कलाकंद, बेसन चकी, दिलखुशाल, आगरे का पेठा, बालूशाही, गुंजिया, बालूशाही पेठा, रसमलाई, राजभोग, इमरती आदि मिठाइयों की मांग ज्यादा बनी रही।

मावा और छैना से बनी मिठाइयों की अधिक मांग

दीपावली के अवसर पर शहर में दुकानदारों की ओर से परंपरागत मिठाइयां तैयार की गई। हालांकि मावा और छैना से तैयार की गई कई वैरायटी की मिठाइयां लोगों में अधिक आकर्षण का केन्द्र रही। डिब्बा पैक रसगुल्ला की बम्पर बिक्री हुई। वहीं लक्ष्मी पूजन के लिए मावा व छैना से बनी विभिन्न प्रकार की मिठाइयों की अधिक मांग रही। काजू और बादाम से तैयार कतली की भी मांग बनी रही। मिठाइयों के साथ-साथ पंचमेवा से तैयार गिफ्ट पैक ने भी लोगों को अधिक आकर्षित किया।

चलन के कारण पैकिंग मिठाइयों रही। वहीं लक्ष्मी पूजन के लिए विभिन्न प्रकार के मिठाइयों की विशेष पैकिंग की भी बिक्री हुई।

हालांकि दीपावली पर घर-घर और स्वीट बॉक्स की अधिक बिक्री मिठाइयों की मांग के मद्देनजर पर्याप्त मात्रा में मिठाइयों को तैयार किया गया लेकिन दिन भर रही अच्छी ग्राहकी के कारण कई दुकानों

पर शाम होते-होते कुछ मिठाइयों का सीमित स्टॉक ही शेष रहा। कई मिठाई कारखानों में देर रात तक मिठाइयों के बनाने का सिलसिला चलता रहा।

Author