Trending Now




बीकानेर,संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने बुधवार को गंगा राजकीय संग्रहालय एवं सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने संग्रहालय और पुस्तकालय में सभी आधारभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। संग्रहालय में आने वाले देशी-विदेशी की संख्या के बारे में जाना और विभिन्न माध्यमों से इसका प्रचार करने के निर्देश दिए। जिससे पर्यटकों की संख्या में और अधिक इजाफा किया जा सके। उन्होंने म्यूजियम परिसर में वाहनों की व्यवस्थित पार्किंग करने, साफ-सफाई, पौधारोपण, शौचालय सहित अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने जीवन शैली दीर्घा, मूर्तिकला दीर्घा, शिलामुद्रण दीर्घा, अस्त्र शस्त्र दीर्घा आदि का भ्रमण किया और इनके ऐतिहासिक महत्व के बारे में जानकारी ली।
संभागीय आयुक्त ने सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय में बैठक, पुस्तक आवंटन, पेयजल, तकनीकी संसाधनों, उपस्थिति रजिस्टर आदि का निरीक्षण किया और कहा कि युवाओं को बेहतर माहौल मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीक्षक महेंद्र निम्हल, पुस्तकालय अध्यक्ष विमल शर्मा उपस्थित रहे।
*कन्या छात्रावासों का किया निरीक्षण*
इस दौरान संभागीय आयुक्त ने एमएस कॉलेज के सामने स्थित सावित्रीबाई फुले महाविद्यालय तथा विद्यालय स्तरीय कन्या छात्रावासों का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी ली और कहा कि यह प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने परिसर में साफ सफाई, पौधारोपण तथा आवश्यक मरम्मत कार्य अतिशीघ्र करने के निर्देश दिए और कहा कि यहां रहने वाली बालिकाओं को राज्य सरकार के नॉर्म्स के अनुरूप सभी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। बालिकाओं के प्रवेश के पश्चात इसका पुनः निरीक्षण किया जाएगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एलडी पवार ने दोनों छात्रावासों की व्यवस्थाओं के बारे में बताया।

Author