Trending Now




बीकानेर,सजे-धजे ऊंटों पर सवार रणबांकुरों की अगवानी में फुटबाल व हॉकी खेलते बीएसएफ के जवान, उनके साथ चहलकदमी करते अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी, प्रशिक्षक, अधिकारी, युवा खिलाड़ी और स्कूली विद्यार्थी। खेलों के प्रति युवा पीढ़ी प्रेरित हों, इसके लिए खेलों से जुड़े देशभक्ति गीतों की मधुर धुन के बीच डॉ. करणीसिंह स्टेडियम से लेकर जिला कलेक्ट्रेट तक हेल्दी बीकाणा-फिट बीकाणा का संदेश दिया गया।

हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती पर आयोजित राष्ट्रीय खेल दिवस पर सोमवार, 29 अगस्त को रन फॉर फिट बीकाणा का आयोजन किया गया। एकलव्य सोसाइटी की ओर से बीकानेर की धरती पर दूसरे वर्ष किए गए इस आयोजन में सीमा सुरक्षा बल, बीकानेर सेक्टर भी प्रमुख सहभागी की भूमिका में रहा। एकलव्य सोसाइटी व सीमा सुरक्षा बल के संयुक्त तत्वावधान में रन फॉर फिट बीकाणा की शुरूआत डॉ. करणीसिंह स्टेडियम से की गई और समापन समारोह जिला कलेक्ट्रेट के समक्ष हुआ।
बीकानेर की अवाम को स्वस्थ व निरोगी जीवन जीने तथा खेलों के प्रति जागरूकता लाने के उद्धेश्य से आयोजित हुए रन फॉर फिट बीकाणा में पांच वर्ष से लेकर बच्चे से लेकर अस्सी वर्ष तक के वयोवृद्ध सैन्य अधिकारी कर्नल हेमसिंह शेखावत आकर्षण का केन्द्र रहे।
एकलव्य सोसाइटी के अध्यक्ष दानवीर सिंह भाटी ने बताया कि डॉ. करणीसिंह स्टेडियम में सोमवार को सुबह आयोजन के मुख्य गतिथि संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन तथा विशिष्ट अतिथि बीएसएफ के डीआईजी पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ व अर्जुन अवार्डी मगनसिंह राजवी ने अंतरराष्ट्रीय व अर्जुन अवॉर्डी निशानेबाज डॉ. करणीसिंह जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करने के बाद हरी झंडी दिखाकर “रन फॉर फिट बीकाणा” को रवाना किया। यहां बड़ी संख्या में एकत्रित जनसमूह ने कतारबद्ध चलते हुए डॉ. करणीसिंह स्टेडियम से तीर्थ स्तम्भ, नगर निगम, जूनागढ़ होते हुए जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे, जहां समापन कार्यक्रम आयोजित हुआ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन ने रन फॉर फिट बीकाणा के सफल आयोजन पर बीएसएफ के डीआईजी पुष्पेन्द्रसिंह राठौड़ व एकलव्य सोसाइटी के अध्यक्ष दानवीरसिंह भाटी को बधाई दी और कहा कि ऐसे आयोजन समय-समय पर होते रहने चाहिए। उन्होंने कहा कि खेल दिवस पर एकलव्य सोसाइटी की यह पहल अपने आप में काबिलेतारीफ है।
विशिष्ट अतिथि अंतरराष्ट्रीय फुटबालर मगनसिंह राजवी ने कहा कि एकलव्य सोसाइटी ने पिछली बार भी रन फॉर फिट बीकाणा का ऐतिहासिक आयोजन किया था, इस बार भी बीएसएफ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हुआ यह कार्यक्रम सराहनीय रहा। इससे बीकानेर में खेलों के प्रति अच्छा माहौल बनेगा।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि बीएसएफ के डीआईजी पुष्पेन्द्रसिंह राठौड़ ने कहा कि खेल जीवन का महत्वपूर्ण अंग है। इससे रोमांच के साथ-साथ निरोगी जीवन की भी सीख मिलती है। उन्होंने कहा कि खेल दिवस पर रन फॉर फिट बीकाणा आयोजन शहरवासियों के लिए प्रेरणादायक साबित होगा।
इस मौके पर सीमा सुरक्षा बल के कमांडेंट एस एस सुदन, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी तीरंदाज श्यामसुंदर सोनी, वीरेन्द्र योगी, कोच विक्रमसिंह,रिछपालसिंह, नरेंद्र सिंह खींवणसर, प्रीतम सैन,को भी अतिथियों ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में समाजसेवी गजेन्द्रसिंह लूंछ , बीकानेर विश्वविद्यालय के अध्यक्ष लोकेंद्र सिंह, सार्दूल क्लब के उपाध्यक्ष देवेन्द्रसिंह मेड़तिया, राष्ट्रीय खिलाड़ी दिलीप बिश्नोई, नवलसिंह बेलासर, भैरू रतन ओझा,रघुवीर सिंह तंवर, भवानी सिंह शेखावत, शक्ति सिंह शेखावत, शिक्षा विभाग से रामकुमार जी पुरोहित, शिवराज सिंह महंसर,नरेंद्र कस्वा, क्षात्र पुरूषार्थ फाउण्डेशन के नवीन सिंह तंवर, रोटरी क्लब के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह, प्रशांत कल्ला, शिवरतन सोनी, सहित सीमा गृह रक्षा के जवानों, शहर के गणमान्य नागरिक एवं विभिन्न्न स्कूलों के विद्यार्थी मौजूद रहे। अंत में आगन्तुकों का धन्यवाद एकलव्य सोसाइटी के अध्यक्ष दानवीर सिंह भाटी ने जताया और कहा कि हर वर्ष राष्ट्रीय खेल दिवस पर ऐसा आयोजन बीकानेर शहर में आयोजित किया जाएगा, जिससे बीकानेर के लोगों का खेलों के प्रति ज्यादा से ज्यादा रुझान पैदा हो

Author