Trending Now




बीकानेर, संभाग स्तरीय अमृता हाट मेला 3 से 9 अक्टूबर तक आयोजित किया जाना जाएगा। संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया की अध्यक्षता में मंगलवार को इसकी तैयारी बैठक आयोजित की गई।
बैठक में संभागीय आयुक्त ने कहा कि सभी सम्बंधित विभाग समन्वय करते हुए प्रस्तावित समय से पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर लें। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान एसएचजी महिलाओं के ठहरने, खाने-पीने, सुरक्षा इत्यादि के पुख्ता इंतजाम रहे। इसके अतिरिक्त मेला स्थल पर ट्रैफिक के पुख्ता इंतजाम रहे। इस वर्ष मेले में 131 स्टॉल लगाई जाना प्रस्तावित हैं। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक स्वावलम्बी बनाने के साथ-साथ मेले में विभिन्न विभागों के सरकारी योजनाओं का लाभ सम्बंधी जानकारियों का डिस्प्ले हो। इसके अतिरिक्त कौशल, उद्यमशीलता, मार्केटिंग स्किल्स इत्यादि की जानकारी भी दी जाए। संभागीय आयुक्त ने कहा कि मेले में बिक्री बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार पर विशेष ध्यान दें। विभिन्न सोशल मीडिया के माध्यम से मेले का अधिक से अधिक प्रचार किया जाए। मेले के दौरान बाजरा के उत्पादों तथा घर-घर औषधि योजना के तहत वितरित किए जाने वाले पौधों की स्टॉल लगाई जाए। संभागीय आयुक्त ने निर्देश दिए कि मेला स्थल पर साफ सफाई व्यवस्था के लिए नगर निगम समन्वय स्थापित कर कार्य करें। संभागीय आयुक्त ने मेले के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेलकूद, नृत्य, बीएसएफ, आरएसी और पुलिस बैण्ड सहित बीकानेर के प्रसिद्ध कलाकारों को नृत्य और गायन के कार्यक्रम आयोजित किए जाए। उन्होंने कहा कि मेला स्थल पर एलईडी लगाई जाए, जिसमें सभी विभागों कि उपलब्धियों का प्रदर्शन किया जाए। मेले के दौरान महिलाओं को स्वीप गतिविधियों से अवगत करवाया जाए।
महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघा रतन ने बताया कि गत वर्ष आयोजित अमृता हाट मेले में आयुर्वेद और चिकित्सा विभाग, आर्मी, बीएसएफ, कृषि अनुसंधान, उद्योग विभाग तथा काजरी की स्टॉल लगाई गई थी। उन्होंने बताया कि मेले में गत वर्ष 170 स्टॉल लगाई गई, जिसमे 38 लाख रुपए की बिक्री हुई। यह संपूर्ण राज्य में एक रिकॉर्ड है। इस वर्ष भी पूरी तैयारियां करते हुए मेला आयोजित किया जाएगा, जिससे महिला एसएचजी को आर्थिक आत्मनिर्भर बनने की दिशा में सहायता मिल सके। उन्होंने बताया कि मेले में अन्य महिलाओं से प्राइवेट दुकाने लगाने के लिए भी प्रतिदिन के 200 रुपए के शुल्क पर दुकानें आवंटित की जाएगी।

बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) जगदीश प्रसाद गौड़, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अबरार पंवार, नाबार्ड के प्रबंधक रमेश तांबिया, महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक कपूर शंकर मान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Author