Trending Now




बीकानेर,भारतीय जनता पार्टी बीकानेर शहर द्वारा मंगलवार को गांधीनगर स्थित जिला कार्यालय में पार्टी के प्रदेश स्तरीय महत्वपूर्ण नव मतदाता अभियान से सम्बंधित जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया ।

कार्यशाला में विस्तारक योजना प्रभारी और नव मतदाता अभियान प्रदेश मॉनिटरिंग और समीक्षा टीम के सदस्य राजेश गुर्जर, जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, जिला महामंत्री अनिल शुक्ला, जिला मंत्री और अभियान जिला संयोजक मनीष आचार्य, जिला सहसंयोजक राहुल पारीक, जिला उपाध्यक्ष मधुरिमा सिंह, युवा मोर्चा अभियान जिला संयोजक धीरज पंडित इत्यादि मंचस्थ पदधिकारियों के साथ अभियान से जुड़े विधानसभा और मंडल संयोजक, सहसंयोजक, युवा मोर्चा के मंडल संयोजक और सहसंयोजकों सहित अपेक्षित कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया ।

दीप प्रज्वलन और वंदे मातरम के साथ प्रारंभ हुई कार्यशाला में नव मतदाता अभियान के महत्व, अभियान के क्रियान्वयन संबंधित विभिन्न चरणों की जानकारी देते हुए अधिक से अधिक नव मतदाताओं को जागरूक करते हुए उनसे सीधा संपर्क करने का आह्वान किया गया ।

कार्यशाला के प्रारंभ में जिला मंत्री और अभियान के जिला संयोजक मनीष आचार्य ने अतिथियों का स्वागत करते हुए लोकतंत्र में नव मतदाताओं के महत्व, अभियान की गंभीरता और कार्यशाला की प्रस्तावना रखते हुए कहा कि एक जिम्मेदार राजनीतिक दल होने के नाते नव मतदाताओं को जागरूक करना भाजपा की राजनीतिक और सामाजिक जिम्मेदारी हैं ।

अभियान की प्रदेश मॉनिटरिंग और समीक्षा टीम के सदस्य राजेश गुर्जर ने इस अभियान को एक महत्वपूर्ण अभियान बताते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी सदैव लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने और स्वस्थ लोकतंत्र के निर्माण में विश्वास करती है ताकि देश में अच्छे नेतृत्व को चुना जा सके। उन्होंने अभियान के अंतर्गत मतदाताओं के पंजीयन, प्रशिक्षण और विभिन्न प्रकार के मुद्दों से अवगत करवाने की जानकारी देते हुए कहा कि अभियान में कुल पचास से पचपन लाख नव मतदाताओं से सीधा संपर्क किया जाना है और सभी मंडलों में बूथ स्तर के नव मतदाताओं तक इस अभियान की पहुंच होनी चाहिए।

गुर्जर ने बताया कि यह अभियान 11 जनवरी से 11 फरवरी तक एक माह के लिए समयबद्ध कार्यक्रम के रूप में चलेगा जिसमें विधानसभा और मंडल स्तर की संरचना, जिला और मंडल स्तरीय कार्यशाला, प्रदेश और जिले में अभियान की लॉन्चिंग, 22 से 28 जनवरी तक प्रथम चरण, 29 जनवरी से 4 फरवरी तक द्वितीय चरण और 5 फरवरी से 11 फरवरी तक तृतीय चरण का आयोजन होगा।

उन्होंने बताया कि अभियान के प्रथम चरण में सार्वजनिक स्थान, चौराहों, पार्क और मंदिरों जहां युवाओं की अधिक आवाजाही रहती हो वहां मंडल स्तर पर एक साथ अभियान चलेगा, द्वितीय संस्थागत चरण में शिक्षण संस्थाओं, छात्रावास, विश्वविद्यालयों, कोचिंग संस्थाओं, व्यावसायिक भवनों, मंडी प्रांगण, कोर्ट इत्यादि स्थानों पर मतदाताओं से संपर्क किया जाएगा और तृतीय चरण में बीएलओ को सहयोग करते हुए बूथ स्तर पर सौ नव मतदाताओं से संपर्क और संवाद किया जाएगा ।

जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि स्थायी रूप से राज्य और केंद्र में भाजपा का शासन बना रहे और सत्ता प्राप्ति तक किसी भी प्रकार की लापरवाही ना हो यही इस अभियान का उद्देश्य है और बड़ी संख्या में युवाओं को भाजपा से सीधा जोड़ने से ही अभियान सफल होगा । हम सभी को पूर्ण संसाधनों के साथ उत्साह,ताकत और स्वरूचि से इस अभियान से जुड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी की लगातार मेहनत और ऊर्जा से प्रेरणा लेकर सामूहिक शक्ति और सामूहिक लक्ष्य के साथ युवाओं को प्रेरित करना है।

सिंह ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल में बहुत कम मत प्रतिशत के अंतर से भाजपा को मिली पराजय का उदाहरण देते हुए कहा कि यदि नव मतदाताओं के 10 % में से अधिकांश भाग को भी पार्टी से जोड़ लिया जाता है तो इस प्रकार भाजपा को अजेय बनाया जा सकता है।

जिला महामंत्री अनिल शुक्ला ने कहा कि देश का युवा वर्ग प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व और नीतियों से बड़ी संख्या में प्रभावित है। उन्होंने अभियान के अंतर्गत नवीनतम मतदाता सूची और पूरक सूची का गहन अध्ययन करने के बाद कुल मतदाताओं में से लगभग 10% नव मतदाताओं को भारतीय जनता पार्टी की रीति नीति से अवगत करवाने का आह्वान किया।

बैठक में नव मतदाता अभियान जिला सहसंयोजक राहुल पारीक ने जयपुर में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यशाला में अभियान के विषय में दिए गए विवरण की जानकारी रखते हुए बताया कि अभियान से संबंधित थीम, स्टीकर, कैनोपी और गानों का अनावरण भी शीघ्र ही किया जाएगा।

कार्यशाला में बीकानेर पूर्व विधानसभा अभियान संयोजक हुलास भाटी, सह संयोजक अदिति राजवंशी, बीकानेर पश्चिम विधानसभा अभियान संयोजक नेमीचंद कुलड़िया ने भी विचार व्यक्त किए।

कार्यशाला का संचालन भवानी पाईवाल ने किया ।

युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष वेद व्यास ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए जिला संगठन के सहयोग से युवा मोर्चा के स्तर पर अभियान को पूर्ण सफल बनाने का विश्वास दिलाया ।

मंगलवार को आयोजित जिला कार्यशाला में प्रदेश मॉनिटरिंग और समीक्षा टीम के सदस्य राजेश गुर्जर, जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, जिला महामंत्री अनिल शुक्ला, जिला मंत्री और अभियान के जिला संयोजक मनीष आचार्य, जिला सह संयोजक राहुल पारीक, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष वेद व्यास, जिला उपाध्यक्ष मधुरिमा सिंह, अभियान पश्चिम विधानसभा संयोजक नेमीचंद कुलड़िया, पूर्व विधानसभा संयोजक हुलास भाटी, सहसंयोजक अदिति राजवंशी, युवा मोर्चा अभियान जिला संयोजक धीरज पंडित, कार्यालय प्रभारी श्याम पंचारिया, मंडल अध्यक्ष मुकेश ओझा, कपिल शर्मा, जेठमल नाहटा, गजेंद्र सिंह भाटी, भवानी पाईवाल, भगवती स्वामी, स्वाति छाजेड़, विकास पंवार, अक्षत चौहान, भव्य भाटी, रामसा गहलोत, प्रदीप महर्षि, मघाराम नाई, रोहिताश्व व्यास, शुभम सुथार इत्यादि कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

Author