Trending Now




बीकानेर,जिला स्तरीय जनसुनवाई गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। इस दौरान संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी और जिला कलक्टर ने 141 प्रकरणों की सुनवाई की। इस दौरान पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम, अतिरिक्त कलक्टर (नगर) उम्मेद सिंह रतनू सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। जिले के समस्त उपखंड अधिकारी और विकास अधिकारी भी वीसी के माध्यम से जनसुनवाई से जुड़े। लगभग साढे चार घंटे चली जनसुनवाई के दौरान अधिकारियों को पूर्ण गंभीरता और संवेदनशीलता से कार्य करने के निर्देश दिए गए। दंतौर में जल जीवन मिशन के कार्यों के दौरान ठेकेदार द्वारा जिप्सम के अवैध खनन की शिकायत पर खान विभाग को जांच करने के निर्देश दिए। शहरी क्षेत्र में मारवाड़ अस्पताल के सामने वाहनों के बेतरतीब ठहराव के कारण यातायात व्यवस्था प्रभावित होने की शिकायत पर यातायात पुलिस को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। बोथरा कॉलोनी के निवासियों से डेवलपमेंट चार्ज लिए जाने के बावजूद नियमानुसार कार्य नहीं होने की शिकायत की जांच के लिए नगर विकास न्यास सचिव को कहा। चाैपहिया वाहनों की खिड़कियों पर काले शीशे लगे होने की शिकायत पर परिवहन और पुलिस विभाग को संयुक्त कार्यवाही करते हुए ऐसे वाहनों के विरूद्ध चालान के निर्देश दिए गए। लूणकरणसर के धीरेरां गांव में सार्वजनिक कुएं पर अतिक्रमण करने और पशु खेलियों को नुकसान पहुचाने की शिकायत पर कार्यवाही के लिए तहसीलदार को निर्देशित किया गया। इस दौरान श्रम कार्ड बनवाने, सरकारी रास्ते और जमीन से अतिक्रमण हटवाने, पट्टा जारी करने, पेयजल आपूर्ति और पेंशन संबंधी समस्या, अवैध विद्युत कनेक्शन काटने सहित अन्य परिवेदनाएं प्राप्त हुईं। इससे पहले जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक हुई। इसमें कुल 31 प्रकरण दर्ज थे। उपस्थित प्रार्थियों के प्रकरणों पर इस दौरान चर्चा हुई। जिला कलेक्टर ने कहा कि अभाव अभियोग समिति के प्रकरणों को पूर्ण गंभीरता से लिया जाए। इनका समयबद्ध और नियमसम्मत निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में नगर निगम आयुक्त अशोक आसीजा, सीएमएचओ डाॅ. राजेश गुप्ता, पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, सामाजिक एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल.डी पावर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
*दिव्यांग शाकिला को मिला विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना का लाभ*
जनसुनवाई में आए अनवर हुसैन ने बताया कि उनकी पुत्री शाकिला के पास विकलांगता प्रमाण पत्र होने के बावजूद भी उसे दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था। संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता विभाग के अधिकारी को मौके पर ही इसके निस्तारण के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान ही आवेदन संबंधित प्रक्रिया पूर्ण कर, शाकिला को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनांतर्गत मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना से लाभान्वित किया गया।

Author