Trending Now




बीकानेर,संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन जिले का हर मतदाता लोकतांत्रिक व्यवस्था के निर्धारण में संविधान द्वारा प्रदत्त मताधिकार का प्रयोग करने का संकल्प लें। 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर बुधवार को रवीन्द्र रंगमंच पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में डाॅ पवन ने यह बात कही। संभागीय आयुक्त ने कहा कि संविधान ने देश के प्रत्येक नागरिक को मतदान का समान अधिकार दिया है। आगामी विधानसभा चुनाव में जिले में शत-प्रतिशत मतदान हो इसके लिए अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का उद्देश्य प्रत्येक मतदाता को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल करना है। तकनीक के माध्यम से मतदाता सूची को और पारदर्शी बनाने और मतदान प्रक्रिया को सरल बनाने का काम किया जा रहा है। हर मतदान पहचान पत्र को आधार कार्ड लिंक किया जा रहा है ताकि दोहरीकरण रूके। एक भी मतदाता ना छूटे के लक्ष्य के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी ने बेटियों के नाम मतदाता सूची से जुड़वाने की अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र को और सहभागी बनाने के लिए महिलाओं की भागीदारी भी सुनिश्चित करें। उन्होंने दिव्यांग मतदाता, बेटियों और ट्रांसजेंडर मतदाताओं को जोड़ने के लिए निर्वाचन कार्मिकों को भी प्रोएक्टिव होकर काम करने की अपील की। सीईओ जिला परिषद व स्वीप प्रभारी नित्या के ने स्वीप के तहत आयोजित की जा गई विभिन्न गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सूची में पात्रता रखने वाले नये मतदाताओं और महिलाओं को जोड़ने के लिए निरन्तर शिविर व प्रचार प्रसार गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इसका परिणाम जिले की मतदाता सूची में नए नाम जुड़ने के रूप में स्पष्ट नजर आ रहा है। कार्यक्रम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश ने स्वागत उद्बोधन देते हुए 13वें मतदाता दिवस की बधाई दी और कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने से जुड़ी जागरूकता गतिविधियों में भी निर्वाचन कार्मिकों का विशेष योगदान रहा है। उन्होंने मतदाता सूची को अधिकतम सहभागी बनाने की दिशा में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।
*उत्कृष्ट कार्य करने वालों का हुआ सम्मान*
मतदाता सूचियों के आधार लिकेंज में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले बीएलओ, एस.एस.आर. के सर्वश्रेष्ठ बीएलओ, सुपरवाइजर, स्वीप कार्मिक, प्रशिक्षक संस्थाओं के अतिरिक्त दिव्यांग तथा वरिष्ठ एवं नव मतदाताओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर खाजूवाला उपखंड अधिकारी व निर्वाचक पंजीयन अधिकारी शयोराम को भी उत्कृष्ट निर्वाचन कार्य के लिए सम्मानित किया गया। साथ ही संयुक्त निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल डी पंवार, ईएलसी प्रभारी काॅलेज शिक्षा मैना निर्वाण, प्रबोधक एस एल राठी, वाई बी माथुर, गौरव बिस्सा सहित सुधीर मिश्रा, भवानी सिंह,एस एन हर्ष, पवन खत्री, माया सुथार, सूचना एवं जनसम्पर्क के कार्यालय के प्रियांशु आचार्य व अन्य कार्मिकों का सम्मान किया गया।
*वोटर अवेयरनेस के लिए हुए 4 एमओयू*
इस अवसर पर वोटर अवेयरनेस फोरम के तहत चार एमओयू किए गये। बीकाजी इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, नेवली लिग्नाइट व नगर निगम के साथ मतदाता जागरूकता के लिए ये एम ओ यू किये गये। कार्यक्रम में स्वीप गतिविधियों में आयोजित निबंध, कविता, भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया।
*स्वीप एक नजर में पुस्तिका का विमोचन*
कार्यक्रम में स्वीप गतिविधियों पर आधारित पुस्तिका का विमोचन किया गया। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों और बूथ स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए गए।
*संभागीय आयुक्त ने दिलाईं शपथ*
कार्यक्रम के अंत में संभागीय आयुक्त डाॅ नीरज के पवन ने सभी आगन्तुकों को धर्म, जाति, समुदाय से उपर उठकर निर्भीक रूप से मत के प्रयोग की शपथ दिलाई । अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) व निर्वाचक पंजीयन अधिकारी (पश्चिम) पंकज शर्मा ने आभार व्यक्त किया।

Author