Trending Now




बीकानेर.इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2020-21 में चयनित बाल वैज्ञानिकों की जिला स्तरीय प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता आगामी 19 व 20 अप्रेल को आनलाइन आयोजित की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इसके लिए जिला स्तरीय जूरी सदस्यों की सूची जारी करते हुए बाल वैज्ञानिकों के नवाचारों के आनलाइन प्रस्तुत किए जाने वाले मॉडल में से श्रेष्ठ मॉडल का चयन राज्य स्तर पर करने के निर्देश दिए हैं।

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना में बाल वैज्ञानिकों के नवाचारी आइडिया का चयन किया जाता है। चयनित बाल वैज्ञानिकों को उन नवाचारी आइडिया पर अपने प्रोजेक्ट, मॉडल तैयार करने के लिए 10 हजार रुपए उनके बैंक खाते में जिला स्तर पर प्रदर्शनी के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। उनमें से कुछ श्रेष्ठ मॉडल और प्रोजेक्ट का चयन राज्य स्तर के लिए किया जाता है। राज्य स्तर से राष्ट्रीय स्तर पर चयनित बाल वैज्ञानिकों के मॉडल व प्रोजेक्ट राष्ट्रपति भवन में प्रदर्शित होते हैं। उनमें से श्रेष्ठ मॉडल व प्रोजेक्ट के बाल वैज्ञानिकों को जापान भेजा जाते हैं, राज्य में कुल 6 हजार 867 बाल वैज्ञानिकों ने अपने आइडिया प्रस्तुत किए हैं, जिन्हें अपने जिले के लिए निर्धारित तिथि को आन लाइन प्रोजेक्ट या मॉडल प्रस्तुत करने होंगे। जिला स्तरीय जूरी इनमे से श्रेष्ठ का चयन राज्य स्तर के लिए करेगी।

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी इन आदेशों में जिला स्तरीय प्रदर्शनी की तिथि 19-8 लिखी गई है जबकि नीचे दो बार 19-4 को आयोजित होने का उल्लेख है।

 

Author