Trending Now




बीकानेर,राजस्थान युवा महोत्सव की जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं सोमवार को सेठ भैरुंदान चौपड़ा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शुरू हुई।
उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल थे। उन्होंने कहा कि युवाओं की प्रतिभा को तराशने तथा उन्हें आगे बढ़ने का मंच उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से यह महोत्सव उपयोगी सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान की सांस्कृतिक धरोहर अत्यंत समृद्ध है। इस आयोजन से युवा पीढ़ी प्रदेश की संस्कृति से रूबरू हो सकेगी।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि युवा अपनी शक्ति को पहचाने तथा ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करे। इससे समाज और देश भी आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन एक-दूसरे क्षेत्र की जीवनशैली को समझने और सीखने के अवसर देते हैं। उन्होंने कहा कि युवा महोत्सव से युवाओं की सृजनात्मक कला में सुधार होगा और इसे बेहतर प्लेटफार्म मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रतिभागी अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए राज्य स्तर पर भी जीतने का प्रयास करें।
बीसूका उपाध्यक्ष यशपाल गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों से युवाओं को खेल जगत में आगे बढ़ने का अवसर मिला है। इसी प्रकार कला महोत्सव भी उनकी सांस्कृतिक प्रतिभा को आगे लाने का काम करेगा।
सहायक निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) ओमप्रकाश गोदारा ने बताया कि युवा महोत्सव के तहत 23 प्रकार की सांस्कृतिक एवं अन्य प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित होगी प्रतियोगिता के पहले दिन 169 तथा दूसरे दिन 193 प्रतिभागी भागीदारी निभाएंगे। जिला स्तर के विजेता राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे।
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह भाटी ने आभार जताया।
इस दौरान अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा, एपीसी कैलाश धवल, स्कूल प्राचार्य प्रदीप जैन, कृष्ण कुमार, रामदान चारण, नरेंद्र अग्रवाल सहित विभिन्न स्कूलों के अध्यापक, विद्यार्थी तथा आमजन मौजूद रहे।

Author