Trending Now




बीकानेर,जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम के साथ बुधवार को खाजूवाला क्षेत्र का दौरा कर विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। एफएसटी, एसएसटी नाकों की जांच की और उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर अन्य चुनावी तैयारियों का जायजा लिया।
उपखण्ड कार्यालय खाजूवाला में कानून व्यवस्था के संबंध में आयोजित बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर खाजूवाला ब्लॉक की अंतर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्र को देखते हुए यहां सुरक्षा के विशेष इंतजाम रहे। पुलिस प्रशासन के साथ अतिरिक्त समन्वय करें। गश्त बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि निर्भीक वातावरण बने, इसके लिए संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखी जाए। कहीं भी शराब और नकदी वितरण जैसी सूचनाएं मिलने पर त्वरित कार्रवाई हो। पुलिस अपने मुखबिर तंत्र को और मजबूत बनाएं तथा एक्शन टाइमिंग में तेजी लाएं। उन्होंने अब तक चुनाव के संबंध में हुई तैयारियों की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियों में भी तेज़ी लाने को कहा। उन्होंने आदर्श आचार संहिता पालना की भी‌ जानकारी ली।
पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने कहा कि भयमुक्त वातावरण निर्माण में पुलिस की प्राथमिक भूमिका है। स्थानीय प्रबुद्धजनों के साथ शांति समिति के माध्यम से संवाद रखें। आमजन में स्पष्ट संदेश जाना चाहिए कि चुनाव को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाली कोई भी गतिविधि स्वीकार नहीं की जाएगी।
*नाकों पर जांच बढ़ाने के निर्देश*
सत्तासर नाका की जांच करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी वृष्णि ने कहा कि कोई‌ भी संदिग्ध वाहन‌ जांच से छूटे नहीं। निर्भीक और पारदर्शी वातावरण निर्माण के लिए नियोजित अधिकारी नियमित निरीक्षण कर रिपोर्टिंग करें।
दोनों अधिकारियों ने सत्तासर और डंडी 3 पीडब्ल्यूएम, खाजूवाला एवं दन्तौर, पूगल और 682 आरडी में मतदान केेेेन्द्र देखे। इनमें पानी, बिजली, रेम्प, छाया सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए मतदान केंद्रों पर सभी आवश्यक इंतजाम रहे। एआरओ इसकी जांच करवाते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने बीएसएफ हैड क्वार्टर खाजूवाला में बीएसएफ अधिकारियों के साथ बैठक ली और चुनाव के दौरान सीमावर्ती क्षेत्रों में गश्त बढ़ाने और प्रत्येक संदिग्ध गतिविधियों के संबंध में जानकारी स्थानीय प्रशासन के साथ शेयर करने को कहा। इस दौरान संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Author