Trending Now




बीकानेर,नोखा विधायक बिहारी लाल बिश्नोई ने जिला कलेक्टर बीकानेर को पत्र लिखकर नोखा एवं जसरासर तहसील क्षेत्र में तत्काल गिरदावरी करवाने एवं फसल कटाई प्रयोग शुरू करवाने करवाने की मांग की।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि नोखा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत नोखा एवं जसरासर तहसील क्षेत्र में पिछले डेढ़ माह से बारिश नहीं होने एवं पर्याप्त बिजली नहीं मिल पाने के कारण खेतों में खड़ी फसलें तबाह हो चुकी है । वर्तमान में प्रदेश का राज तो कभी किसानों के साथ था ही नहीं धोखे पर धोखा किसान के साथ कर रहा था ऊपर से राम भी रूठ गया जिससे बरसात नहीं हुई इसलिए खरीफ सीजन की गिरदावरी तत्काल करवाने के आदेश फरमावें ताकि सूखे से आहत कृषकों को राहत देने की दिशा में कार्यवाही संभव हो सके ।
विधायक बिश्नोई ने बताया कि इस वर्ष जून में खूब बारिश हुई और बहुत ही बडे भू भाग पर अगेती खेती भी हुई परन्तु पिछले 40-45 दिनों से बरसात नहीं होने के कारण प्राय सभी फसल मुरझा गई है और जो फसल बची हुई है किसान उसको समेटने में लगा हुवा है। प्रधानमंत्री फसल बीमा मे भी इस वर्ष लोगो ने खूब बीमा करवा रखा है,और नोखा तहसील का कुल बीमा क्लेम 3 अरब 40 करोड़ रूपये बनता है। ये बीमा फसल कटाई प्रयोग के आधार पर ही बनेगा और अभी तक बीकानेर जिले में ये शुरू नहीं किये गए है जबकि किसानों ने फसल काटनी शुरू कर दी अब अगर फसल कट जाएगी तो बाद में फसल कटाई प्रयोग कहा करेंगे ऐसी स्थिति में बीमा कम्पनी वाले किसानों को बीमा क्लेम नहीं देंगे जो किसानों के लिए नुकसानदायक सिद्ध होगा। आज किसान की हालत बहुत दयनीय है और अगर इस बार बीमा क्लेम नहीं आया तो किसानो को आत्महत्या करनी पड़ जाएगी।
इसलिए जल्द से जल्द फसल कटाई प्रयोग शुरू करावे। पटवारी और कृषि पर्यवेक्षक फसल कटाई प्रयोग करने के लिए अधिकृत है लेकिन अभी पटवारी हड़ताल पर है तो उनकी जगह ग्राम सेवक को या अन्य किसी को फसल कटाई प्रयोग के लिए अधिकृत करावे।

Author