Trending Now




बीकानेर,जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक केंद्रीय संसदीय कार्य तथा संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। श्री मेघवाल ने केंद्र सरकार की 39 योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की तथा इन योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल, नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई, लूणकरनसर विधायक सुमित गोदारा, जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल, महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित, लूणकरनसर पंचायत समिति प्रधान कानाराम गोदारा, खाजूवाला प्रधान ममता बिरडा तथा दिशा सदस्य दिल्लू खां कोहरी, मांगीलाल मेघवाल, मोहनदान चारण तथा गायत्री सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री श्री मेघवाल ने कहा कि जिले की कोई भी ढाणी जल जीवन मिशन के तहत पेयजल कनेक्शन से वंचित नहीं रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि यदि सर्वे में कोई पात्र ढाणी छूट गई है, तो नियमानुसार पुनः सर्वे किया जाए। उन्होंने गिरते हुए भूजल स्तर पर चिंता व्यक्त की तथा कहा कि किसानों को कम पानी वाली फसलें लेने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने पीबीएम अस्पताल में एम्स अथवा एम्स स्तर की सुविधाओं की संभावनाओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त करने का संकल्प लिया है, बीकानेर में इसके मद्देनजर प्रभावी तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए।
केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री ने घर-घर कचरा संग्रहण व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को रोजगार के अवसर दिलाने के प्रयास करने, मनरेगा के तहत अधिक से अधिक परिवारों को 100 दिन का रोजगार देने, सांसद और विधायक कोष के तहत स्वीकृत कार्यों को समय पर पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की प्रसाद योजना के तहत कोलायत और देशनोक का चयन किया गया है। इससे यहां पर्यटन विकास की संभावनाओं को बल मिलेगा। साथ ही उन्होंने धोरों में पर्यटन से जुड़ी गतिविधियां करवाने, बीकानेर शहर में नाइट मार्केट की संभावना, मुकाम में लीव विद नेचर के तहत कार्यक्रम करवाने के संबंध में भी चर्चा की। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने विभागीय योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी।
*इन योजनाओं की हुई समीक्षा*
बैठक के दौरान केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री ने राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं राजमार्ग, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, स्वच्छ भारत मिशन- शहरी, अटल मिशन फॉर रिजूवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफोर्मेशन (अमृत), प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्यान्वयन आदि विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई।

Author