Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर नमित मेहता ने प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान के क्रियान्वयन में और गति लाते हुए अधिक से अधिक लोगों को राहत पहुंचाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
इस संबंध में बुधवार को आयोजित वीडियो कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत बचे हुए शिविरों में प्रत्येक विभाग लक्ष्यों के अनुरूप कार्य करें। प्री-कैम्प्स का प्रभावी आयोजन किया जाए तथा प्रकरणों का चिन्हीकरण करते हुए मुख्य शिविरों में इनके शत-प्रतिशत निस्तारण के प्रयास हों। उन्होंने शिविरों से संबंधित प्रगति पूर्ण सावधानी से अपलोड करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान शिविरों में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि संबंधित उपखण्ड अधिकारी इन शिविरों की माॅनिटरिंग करें तथा अधिशाषी अधिकारी का प्रभावी समन्वय हो। शिविरों में कम प्रगति किसी भी स्थिति में सहन नहीं की जाएगी तथा ऐसे विभागीय अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
*ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में करवाएं पंजीकरण*
जिला कलक्टर ने बताया कि राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में पंजीकरण की अवधि को पंद्रह नवंबर तक बढ़ाया गया है। इसके मद्देनजर प्रत्येक ब्लाॅक में अधिक से अधिक पंजीकरण सुनिश्चित किए जाएं। उपखण्ड अधिकारी अपने क्षेत्र के ब्लाॅक मुख्य शिक्षा अधिकारी की बैठक लेकर पीईईओ को इसकी जिम्मेदारी दें। प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान इसका प्रचार-प्रसार किया जाए तथा पंजीकरण भी सुनिश्चित करवाया जाए।
*प्रभावी हो डोर-डू-डोर सर्वे*
जिला कलक्टर ने मौसमी बीमारियों की स्थिति की समीक्षा भी की तथा कहा कि अगले एक सप्ताह तक डोर-टू-डोर सर्वे और अधिक प्रभावी तरीके से किया जाए। इसके लिए जिले में गठित लगभग छह सौ टीमों को एक्टिव किया जाए तथा सर्वे के दौरान कोई डेंगू अथवा अन्य किसी बीमारी का संभावित रोगी पाया जाता है, तो उसका इलाज शीघ्र शुरू करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने फोगिंग एवं अन्य एंटी लार्वा गतिविधियों में भी गति लाने के निर्देश दिए तथा कहा कि कच्ची बस्तियों तथा हाईरिस्क क्षेत्रों का विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि नगर निगम तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पूर्ण समन्वय के साथ कार्य करें।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, अतिरिक्त कलक्टर (नगर) अरुण प्रकाश शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश, नगर निगम आयुक्त अभिषेक खन्ना आदि मौजूद रहे।

Author