Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर नमित मेहता ने गुरुवार को ई-मित्र प्लस के माध्यम से जिले की 27 ग्राम पंचायतों के सरपंचों, पंचों और ग्रामीणों से संवाद किया। राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी तथा सभी पात्र लोगों से इनका लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और इनके निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी नियमित रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के दौरे करें। जिला कलक्टर सहित सभी अधिकारी राजीव गांधी आईटी सेंटर से जुड़े, वहीं ब्लॉक और ग्राम पंचायत स्तर पर भी अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी का लाभ दूरस्थ क्षेत्रों तक पहुंचाने के लिए ई-मित्र प्लस सेवा प्रारम्भ की गई है। इसके माध्यम से अनेक सुविधाएं ग्रामीण स्तर पर मिल सकेंगी। ग्रामीण इनका लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि ई-मित्र प्लस के माध्यम से ग्रामीणों से सतत संवाद किया जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, घर घर औषधि योजना, मनरेगा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना आदि के बारे में बताया।
*तीन दिन में दुरुस्त होंगे ट्यूबवेल*
पांचू सरपंच ने ग्राम पंचायत के विभिन्न ट्यूबवेल खराब होने की शिकायत की। इस पर जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता को शुक्रवार को ही मौके पर जाकर वस्तुस्थिति की जानकारी लेने और तीन दिनों में इन्हें दुरुस्त करते हुए अवगत करवाने के निर्देश दिए। उदासर में मृत पशुओं के निस्तारण से सम्बंधित समस्या के लिए शुक्रवार को ही विकास अधिकारी को मौके पर जाने के निर्देश दिए।
*ग्रामीणों ने रखी बात, अधिकारियों ने दिए जवाब*
जिला कलक्टर द्वारा पहली बार एक साथ 27 पंचायतों के साथ किए गए संवाद को ग्रामीणों ने अच्छी पहल बताया और अपने-अपने क्षेत्रों की समस्याएं रखीं। इस दौरान ग्रामीणों ने विद्युत के ढीले तार दुरुस्त करवाने, विद्युत आपूर्ति सुचारु रखने, स्कूल और स्वास्थ्य केंद्र क्रमोन्नत करवाने, हड्डा रोड़ी के लिए स्थान स्वीकृत करवाने, विभिन्न क्षेत्रों में सड़कें बनाने, एएनएम सहित अन्य कार्मिक नियुक्त करवाने आदि समस्याएं रखी। जिला कलक्टर ने इनके सम्बन्ध में त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए।
*जल जीवन मिशन के तहत होंगे घर-घर कनेक्शन*
इस अवसर पर जिला कलक्टर ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत गांव-गांव में पेयजल कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके बाद अंतिम छोर तक पेयजल उपलब्धता की समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा। उन्होंने एनएफएसए के तहत लंबित आवेदनों का निस्तारण करने, मनरेगा के तहत अधिक से अधिक रोजगार प्राप्त करने की बात कही। जिला कलक्टर ने जनसुनवाई से सम्बंधित प्रकरणों के प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए, जिससे यह प्रस्ताव स्वीकृति के लिए सरकार को भिजवाए का सकें। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शारदा चौधरी, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक सत्येंद्र सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पंवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी चाहर, उपनिदेशक (कृषि) कैलाश चौधरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Author