Trending Now




बीकानेर, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने गुरुवार को पूगल के उपखंड अधिकारी और तहसीलदार कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने रिकॉर्ड रूम, भंडार सहित विभिन्न शाखाओं की पत्रावलियों का अवलोकन किया और सभी पत्रावलियों को व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व न्यायालयों के वादों का समयबद्ध निस्तारण किया जाए। कार्यालयों में आने वाले आमजन की त्वरित सुनवाई हो। उन्होंने ई-मित्र प्लस के संचालन की स्थिति जानी और सभी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ समय पर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
*आंगनबाड़ी पाठशाला में मनाया बच्ची का जन्मदिन*
जिला कलेक्टर ने पूगल की मॉडल आंगनबाड़ी पाठशाला का अवलोकन किया। यहां बच्ची के जन्मदिन पर केक कटवाया और प्रसूता की गोद भराई रस्म करवाई। उन्होंने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ने बेहतर वातावरण उपलब्ध करवाने के लिए जिले में शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। इसी प्रकार मातृ शिशु स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए पुकार अभियान का संचालन किया जा रहा है। इस दौरान उपखंड अधिकारी सीता शर्मा और तहसीलदार रामेश्वर लाल मौजूद रहे।
*जल सरंचनाओं के कार्यों का किया अवलोकन*
जिला कलेक्टर ने बराला में जल ग्रहण मद में राजीव गांधी जल संचय योजना के तहत बने व्यक्तिगत और सार्वजनिक टांकों का अवलोकन किया। उन्होंने भंवर सिंह पुत्र शैतान सिंह के 30 हजार लीटर के व्यक्तिगत और यही बराला फांटा पर बने 50 हजार लीटर क्षमता वाले सार्वजनिक टांके का मुआयना किया। इनका निर्माण क्रमशः डेढ़ और ढाई लाख रुपए की लागत से हुआ है। उन्होने लाभार्थी से फीडबैक लिया। इस दौरान जल ग्रहण के अधीक्षण अभियंता भूप सिंह मौजूद रहे।

Author