Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने मंगलवार को महात्मा गांधी नरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यो सहित शहरी क्षेत्र में नगर विकास न्यास के विभिन्न प्रगतिरत परियोजनाओं का निरीक्षण कर प्रगति का जायजा लिया और अधिकारियों को काम में तेजी लाते हुए कार्य पूरे करवाने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि न्यास द्वारा करवाए जा रहे कार्यों में गुणवत्ता के स्तर पर कोई लापरवाही ना हो। न्यास द्वारा विकसित की जा रही कॉलोनियों में सड़क जैसी आधारभूत सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए। बीछवाल क्षेत्र में डेयरी के पीछे स्थित आनंदम ग्रीन्स आवासीय योजना का निरीक्षण करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि इस कॉलोनी में सड़क और मुख्य द्वार के निर्माण कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने गंगानगर रोड़ पर स्थित झुग्गी झौंपड़ियों को चकगर्बी में 15 बाई 15 वर्ग फुट साइज के प्लॉट की निशानदेही करने के भी निर्देश दिए।
*शीघ्र करें फ्लैट आवंटन*
जिला कलक्टर ने न्यास द्वारा विकसित स्वर्ण जयंती आवासीय योजना में पीएम आवास के तहत पूर्ण हुए कार्यों का अवलोकन कर, कम आय वर्ग के पात्र लोगों को शीघ्र ही फ्लैट आवंटन के लिए निर्देश दिए। इस अवसर पर न्यास सचिव नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित ने बताया कि योजना में पेयजल की सुचारू व्यवस्था के लिए दो ट्यूबवैल का निर्माण करवाया गया है। जिला कलक्टर ने इस स्थान पर निर्माणाधीन सीडब्ल्यूआर टंकी का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर नगर विकास न्यास अधीक्षण अभियंता राजीव गुप्ता सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

*रिडमलसर ग्राम पंचायत में देखे मनरेगा के काम*
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने मंगलवार को ग्राम पंचायत रिडमलसर में मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना के विभिन्न कार्यों को निरीक्षण किया।
जिला कलक्टर ने मनरेगा के अंतर्गत स्वीकृत खिलाया नाडा तालाब से मिट्टी निकलने का कार्य का निरीक्षण के दौरान महिला मेट से कार्य पर नियोजित श्रमिको की जानकारी ली। उन्होंने मेट को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। कार्य स्थल पर 33 श्रमिक कार्यरत पाए गए। उन्होंने तालाब की उपयोगिता के सम्बंध में ग्रामीणों से चर्चा की। उन्होंने रिडमलसर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के पास निर्मित सोखता कुअंा का निरीक्षण किया एवं कुँए के पास बने चेम्बरों की नियमित साफ सफाई व ग्रिट (ब्लास्ट) बदलने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने रिडमलसर पुरोहितान निवासी महेंद्र पुत्र डाला राम सांसी के पीएमएमवाई के तहत वर्ष 2021 -22 में निर्मित आवास का निरीक्षण किया और आवास निर्माण के लिए मिली अनुदान राशि, उज्ज्वला योजना व शौचालय की जानकारी ली। इस अवसर पर जिला कलक्टर ने घर में शौचालय निर्माण की स्वीकृति भी शीघ्र जारी करने के निर्देश दिए। इस दौरान ग्राम पंचायत रिडमलसर के सरपंच राम दयाल गोदारा, जिला परिषद के अधिशाषी अभियंता धीर सिंह गोदारा, पंचायत समिति बीकानेर के विकास अधिकारी दिनेश चन्द्र मिश्रा,सहायक अभियंता रामेश्वर बेनीवाल,सहायक विकास अधिकारी लाल चंद परिहार उपस्थित रहे।
—-

Author