Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने मंगलवार को बीठनोक और गोविंदसर में प्रशासन गांवों के संग अभियान और बज्जू में स्थाई महंगाई राहत कैंप के निरीक्षण किया।
इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरित किए। शिविरों की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और विभिन्न विभागों के काउंटर्स देखे। उन्होंने कहा कि शिविरों में विभागों के अधिकारी निर्धारित समय से पूर्व पहुंचे तथा सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। इस दौरान जिला कलेक्टर ने ग्रामीणों से मुलाकात की और कहा कि राज्य सरकार द्वारा आमजन को महंगाई से राहत देने के लिए शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। जिले में 70 स्थानों पर स्थाई शिविर चल रहे हैं। वहीं प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान के साथ ही यह शिविर अस्थाई रूप से आयोजित किए जा रहे हैं। इन शिविरों में 10 योजनाओं के लाभ की गारंटी के साथ कार्ड वितरित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी पात्र लोग शिविरों में पहुंचकर पंजीकरण करवाएं, इसके लिए इन शिविरों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। जिला कलेक्टर ने शिविरों में छाया, पानी, बिजली, बैठने की प्रभावी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कंप्यूटर ऑपरेटर भी पूर्ण गंभीरता से कार्य करें।
*अन्नप्राशन करवाया, वितरित किए सहजन फली के पौधे*
इस दौरान जिला कलेक्टर ने नवजात बच्चों को अन्नप्राशन संस्कार करवाया और महिलाओं को सहजन फली के पौधे वितरित किए। उन्होंने कहा कि गर्भवती और धात्री महिलाएं पोषण के प्रति जागरूक रहें। उन्होंने कहा कि सहजन फली को सुपर फूड माना जाता है। इसमें पोषण के दृष्टिकोण से अनेक खूबियां होती हैं। प्रत्येक परिवार में इसका उपयोग हो। उन्होंने महिलाओं के स्वास्थ्य और पोषण के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से चलाए जा रहे पुकार अभियान की जानकारी दी और कहा कि प्रत्येक बुधवार को होने वाली बैठकों में अधिक से अधिक गर्भवती महिलाएं भागीदारी निभाएं।
इस दौरान कोलायत उपखंड अधिकारी प्रदीप चाहर तथा बज्जू उपखंड अधिकारी हरि सिंह शेखावत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Author