Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने शुक्रवार को कालासर में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी तथा स्कूल, उप स्वास्थ्य केंद्र और आंगनबाड़ी केंद्र सहित विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण किया।
जन सुनवाई के दौरान ग्रामीणों ने कालासर से केलां तक डामर सड़क बनवाने, धोलेरां में उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए भूमि आवंटित करवाने, कालासर में ग्राम सेवा सहकारी समिति खोलने, बिजली के बिल घरों तक पहुंचाने, पानी कनेक्शन करवाने, ढीले तारों को कसवाने, गांव में आबादी भूमि का विस्तार करने तथा जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत टंकी निर्माण का कार्य प्रारंभ करवाने सहित विभिन्न परिवाद प्रस्तुत किए।
*चिरंजीवी योजना में अब मिलेगा 25 लाख का लाभ*
जिला कलेक्टर ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताया और कहा कि अब इस योजना के तहत बीमित परिवार 25 लाख रुपए तक का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा तथा 10 लाख रुपए तक के दुर्घटना बीमा देय होगा। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के बारे में बताया तथा बच्चों को शिक्षा के भरपूर अवसर देने एवं युवाओं को नशे से दूर रखने का आह्वान किया।
इस दौरान उपखंड अधिकारी अशोक कुमार बिश्नोई, विकास अधिकारी दिनेश मिश्रा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पवार, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र मीणा तथा जिला परिषद के अधिशासी अभियंता धीर सिंह गोदारा आदि मौजूद रहे।
*स्कूल का किया निरीक्षण, बच्चों से लिया फीडबैक*
जिला कलेक्टर ने इस दौरान राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कालासर का निरीक्षण किया। उन्होंने विद्यार्थियों के नामांकन, उपस्थिति, कक्षा कक्षों की स्थिति तथा मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत दूध वितरण की समीक्षा की। उन्होंने विद्यार्थियों से फीडबैक लेते हुए पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी प्राप्त की और उन्हें पूर्ण तन्मयता से पढ़ने की सीख दी।
*आकार ले रही हाईटेक लाइब्रेरी, गांव के युवा कर सकेंगे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी*
जिला कलेक्टर ने कालासार में निर्माणाधीन हाईटेक लाइब्रेरी भवन का अवलोकन किया। जिला कलेक्टर की पहल पर प्रत्येक पंचायत समिति में तीन-तीन ई-लाइब्रेरी निर्माणाधीन हैं। कालासर की इस लाइब्रेरी में 60 युवा साथ बैठकर अध्ययन कर सकेंगे। उन्होंने निर्माण कार्य में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखने तथा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं के लिए यह लाइब्रेरी लाभदायक सिद्ध होंगी।
*मनाया बेटी का जन्मोत्सव, थाली बजा जताई खुशी*
जिला कलेक्टर ने मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण भी किया। उनकी मौजूदगी में दो गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म निभाई गई। वहीं नवजात बेटी ‘चेतना’ का जन्मोत्सव मनाया गया। जिला कलेक्टर ने उसकी मां को स्वयं का हस्ताक्षरित बधाई संदेश और सहजन फली का पौधा प्रदान किया। उन्होंने सहजन के पौधे की खूबियों के बारे में बताया।
*उपस्वास्थ्य केंद्र की बनाएं चार दिवारी*
जिला कलेक्टर ने उपस्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण भी किया। उन्होंने इसकी चार दिवारी बनवाने के निर्देश दिए। साथ ही पंचायत में चिरंजीवी पंजीकरण की स्थिति के बारे में जाना और कहा कि डोर-टू-डोर सर्वे करते हुए शत प्रतिशत परिवारों को इससे जोड़ा जाए। उन्होंने दवाइयों की उपलब्धता, जांचों की स्थिति, पुकार रजिस्टर संधारित करने आदि के बारे में जाना।

Author