Trending Now




बीकानेर,जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि ने बुधवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय (बधिर) का औचक निरीक्षण किया।

जिला कलक्टर ने समूचे स्कूल परिसर का मुआयना किया। विद्यालय की बदहाल सफाई व्यवस्था पर गहरी नाराजगी जताई और इसे अविलम्ब सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी कक्षा-कक्ष, कार्यालय सहित पूरा परिसर साफ-सुथरा और स्वच्छ रहे। इसमें किसी प्रकार ढिलाई बर्दाश्त नहीं होगी। स्कूल परिसर में डस्टबिन रखने तथा इनका उपयोग करने के लिए निर्देशित किया। वाटर कूलर की नियमित सफाई करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि प्राचार्य सभी व्यवस्थाओं की माॅनिटरिंग करें। अगली बार ऐसा पाया गया तो सख्त कार्यवाही की जाएगी।
जिला कलक्टर ने कम्प्यूटर लैब, ड्राइंग लैब और एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग रूम का निरीक्षण भी किया। बच्चों द्वारा बनाई गई पेंटिंग्स की सराहना की और कहा कि इन पेंटिंग्स को विभिन्न प्रदर्शनियों में प्रदर्शित करें, जिससे बच्चों को प्रोत्साहन मिले। बच्चों की आवासीय और भोजन व्यवस्था को देखा। भोजन की गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए। बच्चों के नामांकन, उपस्थिति पंजयिका और स्टाफ की उपस्थिति के बारे में जाना।
जिला कलक्टर ने स्टोर में पड़े अनावश्यक सामान और रद्दी पर भी नाराजागी जताई और कहा कि नीलामी प्रक्रिया के न्यूनतम नियमसम्मत समय के पश्चात् कोई भी अनुपयोगी और नाकारा सामान नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने रिकाॅर्ड नियमानुसार संधारित करने और पत्रावलियों को व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए। अध्यापकों एवं अन्य स्टाफ सदस्यों से उन्हें आवंटित कार्यों के बारे में जाना। इस दौरान प्राचार्य अरविंद सिंह बिठ्ठू मौजूद रहे।

Author