Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल एवं पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने मंगलवार को लूणकरणसर के धीरेरा में आयोजित प्रशासन गांवों के संग और महंगाई राहत कैंप का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि बचे हुए शिविर भी पूर्ण गंभीरता से आयोजित हों, जिससे कोई भी परिवार पंजीकरण से वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि अब तक 91 प्रतिशत से अधिक परिवारों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है। शेष परिवारों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए पंजीकरण की आवश्यकता के बारे में बताया जाए।
जिला कलक्टर ने प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत 22 विभागों के स्टॉल्स का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि सभी विभागों द्वारा आमजन की प्रत्येक वाजिब समस्या का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित किया जाए, जिससे उन्हें राहत मिल सके। उन्होंने शिविर में आए लाभार्थियों से बातचीत कर शिविरों का फीडबैक लिया और योजनाओं की जानकारी दी। जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड प्रदान किए।
इस दौरान तहसीलदार रामनाथ शर्मा, विकास अधिकारी शीला देवी, सहायक विकास अधिकारी ईश्वर सोलंकी, सहायक अभियंता विशाल भार्गव मौजूद रहें।
*आठ योजनाओं का मिलेगा लाभ*
धीरेरा में आयोजित महंगाई राहत शिविर में तीन परिवार को आठ-आठ योजनाओं का लाभ मिला। धीरेरा निवासी कलावती देवी, नानूराम तथा पुष्पा देवी ने शिविर में पंजाकरण करवाया तो पात्रता के आधार पर इन्हें आठ योजनाओं के लाभ की गारंटी दी गई। तीनों परिवार को निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा, कामधेनु बीमा, निःशुल्क 100 यूनिट बिजली, चिरंजीवी दुर्घटना बीमा, गैस सिलेंडर एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं से लाभान्वित किया गया। लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत एवं राज्य सरकार का धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसी योजनाओं के लाभ से सभी जरुरतमंद अपना जीवन सुखमय व्यतीत कर सकते हैं।
*बुधवार को विभिन्न स्थानों पर होंगे महंगाई राहत शिविर*
महंगाई राहत कैंप, प्रशासन शहरों के संग तथा प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत बुधवार को विभिन्न स्थानों पर शिविर आयोजित होंगे।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि नगरपालिका श्रीडूंगरगढ़ वार्ड 35 का शिविर राज. महेश्वरी बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय, खाजूवाला के वार्ड 19 का शिविर तेरापंथ भवन, देशनोक के वार्ड 22 का शिविर हीरावत गेस्ट हाउस में तथा नोखा के वार्ड नं. 39 का शिविर श्याम जी हनुमान जी मंदिर के पास एवं वार्ड 40 का शिविर राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल लालूजी की खेड़ी में आयोजित होगा। नगर निगम और नगर विकास न्यास के फॉलोअप कैंप कार्यालयों में होंगे।
इसी प्रकार प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत बीकानेर के मौलानिया एवं कावनी, लूणकरणसर के रोझां एवं साबनिया, श्रीडूंगरगढ़ के डेलवां एवं टेऊ, कोलायत का अक्कासर एवं नाईयो की बस्ती में, नोखा के सुरपुरा, लालासर एवं जांगलू, बज्जू के मोडायत, पूगल के बराला में, खाजूवाला के 8 केवाईडी में शिविर आयोजित होंगे।

Author