Trending Now




बीकानेर, जिले में बैंकिंग एवं वित्तीय संस्थानों में चालू वित्तीय वर्ष में जून तिमाही की प्रगति समीक्षा बैठक जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्टर सभागार में हुई।
बैठक में वित्त वर्ष 2023-24 की बैंकिंग लक्ष्यों की प्रगति एवं राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन रोजगार योजना, मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना, इंदिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका विकास कार्यक्रम सहित अन्य विभागों योजनाओं की समीक्षा की गई।
जिला कलेक्टर ने जिले में बैंकिंग अधिकारियों को लंबित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करने और पात्र व्यक्तियों को ऋण वितरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत रोजगार, उद्योग व कृषि इत्यादि क्षेत्रों में अधिक से अधिक व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाए।
जिला कलेक्टर ने विभाग स्तर पर कमेटी गठित कर बैंकों की ओर से निरस्त किए गए प्रकरणों की समीक्षा करने के निर्देश दिए।
मुख्य प्रबंधक जिला अग्रणी बैंक वाई एन व्यास ने वार्षिक साख योजना 2023-24 के संदर्भ में बताया कि योजना के लिए 12197.64 करोड़ रुपए के निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 7444.57 करोड़ (61.03%) की उपलब्धि हासिल की गई।
जिले के समस्त बैंकों और वित्तीय संस्थाओं का ऋण जमा अनुपात 99.39 प्रतिशत रहा। भारतीय रिजर्व बैंक के एलडीओ अखिलेश तिवारी ने वित्तीय समावेशन की महत्ता को बताते हुए सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं के बारे में बताया। इस अवसर पर आरसेटी निदेशक दिनेश कुमार जैन ने लंबित ऋण आवेदनों की जानकारी दी। उन्होंने आगामी तिमाही के प्रस्तावित कार्यक्रमों से सदन को अवगत करवाते हुए अधिक से अधिक आरसेटी से प्रशिक्षित लाभार्थियों के ऋण आवेदन स्वीकृत करने के लिए कहा।

Author