Trending Now




बीकानेर,12 अप्रेल की दोपहर में रावतों का मोहल्ला निवासी राकेश मारु बाइक से जा रहा था। तभी वीर दुर्गादास सर्किल पर चाइनीज मांझे में उलझ गया। मांझे से गले पर कट लग गया। पीबीएम अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई।

नाल निवासी कानाराम मेघवाल 25 अप्रेल को बीकानेर से वापस अपने गांव जा रहा था। चौखूंटी ओवरब्रिज पर चाइनीज मांझे की चपेट में आ गया। मांझे से कानाराम के चेहरे पर कट लग गए। उसके दोनों गालों पर चार-चार टांके आए हैं। हेलमेट लगा होने से बचाव हो गया।

नापासर निवासी मूलसिंह अपने एक साथी के साथ बाइक पर मंगलवार को अक्कासर जा रहा था। करमीसर गांव में पहुंचने पर चाइनीज मांझे की चपेट में आ गया। इससे दोनों नीचे गिर गए। मांझे से मूलसिंह के गले पर कट लग गया। उसे राहगीर निजी अस्पताल ले गए। उसके सात-आठ टांके लगे हैं। गनीमत रही हेलमेट लगा होने से जान बच गई। बीकानेर. चाइनीज मांझा कहर ढा रहा है। जैसे-जैसे आखाबीज नजदीक आ रही है, पतंगबाजी बढ़ती जा रही है। इसी के साथ बढ़ता जा रहा है चाइनीज मांझे का उपयोग। एक की जान लेने के अलावा कई लोगों को चाइनीज मांझे ने लहूलुहान किया है। पक्षी तो अनगिनत इसका कहर रोजाना झेल रहे हैं। हालांकि मांझे से मौत की घटना के बाद जिला प्रशासन व पुलिस ने सक्रियता दिखाई थी। परन्तु अब धीरे-धीरे अधिकारी भी शांत होकर बैठ गए। दूसरी तरफ चाइनीज मांझा की चपेट में आकर घायल होने के मामले एक के बाद एक सामने आते जा रहे हैं। बीते 26 दिनों में पांच व्यक्ति चाइनीज मांझे से गंभीर घायल होकर अस्पताल पहुंच चुके हैं। चोरी-छिपे बिक रहा मांझा जिले में चाइनीज मांझा चोरी छिपे बिक रहा है। जिला प्रशासन ने 12 अप्रेल को युवक राकेश मारु की चाइनीज मांझे से मौत होने के बाद सख्ती दिखाई थी। पतंग विक्रेताओं की दुकानों का औचक निरीक्षण भी किया। चाइनीज मांझा पकड़वाने वाले को 2100 रुपए का पुरस्कार देने की घोषणा भी की गई। परन्तु दिन बीतने के साथ मामला ठंडा पड़ता गया। अब चोरी छिपे दुकानदार भी चाइनीज मांझा बेच रहे हैं। यह करें बचाव – घर से निकलते समय दुपहिया वाहन चालक हेलमेट जरूर पहन कर निकलें। – आखाबीज तक घर से बाहर निकलते समय गले में गमछा या कपड़ा बांध कर रखें। – दुपहिया वाहन पर आगे छोटे बच्चों को नहीं बैठाएं। चलाने की गति भी कम रखें। – ओवरब्रिज को पार करते समय विशेष ध्यान रखें। – सड़क पर कहीं मांझा लटकता नजर आए तो तुरंत उसे हटा दें।

Author