Trending Now




बीकानेर,खाजूवाला थाना क्षेत्र में अवैध जिप्सम का खनन व परिवहन करने वालों के हौसले इतने बुलंद हैं कि प्रतिबंध के बावजूद क्षेत्र से प्रतिदिन लाखों रुपये का जिप्सम निकाल कर बाजार में बेच रहे हैं.वन विभाग ने सोमवार की शाम दो ट्रक जब्त कर दो युवकों को गिरफ्तार किया है.

जिस जमीन पर किसानों और वन विभाग के बीच दोहरे आवंटन के मामले चल रहे हैं, उस पर अवैध खनन भी हो रहा है। वन विभाग ने सोमवार को कार्रवाई करते हुए अवैध जिप्सम से भरे ट्रक को जब्त कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है. दांतोर के क्षेत्रीय वन अधिकारी सुरेंद्र पाल मीणा ने बताया कि 15 केजेडी समरदा में कोर्ट स्टे की आड़ में किसानों की डबल अलॉटमेंट भूमि से अवैध रूप से जिप्सम का खनन किया जा रहा था. जिसके बाद वन विभाग रेंज के कर्मचारियों व अधिकारियों ने एक साथ छापेमारी की.

वन विभाग के दांतोर की टीम ने कार्रवाई करते हुए जिप्सम से भरा ट्रेलर जब्त कर लिया तथा सत्तसर निवासी 32 वर्षीय विक्रम पुत्र दौलतराम तथा जोधपुर निवासी 35 वर्षीय शिव प्रताप पुत्र छोटू सिंह को गिरफ्तार कर लिया. वन विभाग। हालांकि दोनों आरोपियों को वन विभाग ने जमानत पर रिहा कर दिया। वही तीन ट्रक व एक जेसीबी मशीन जिप्सम माफिया को मौके से भगाने में सफल रहे। वहीं वन विभाग ने सुरक्षा की दृष्टि से थाना खाजूवाला में ट्रेलर खड़ा करवा दिया है। गौरतलब है कि खाजूवाला क्षेत्र में जिप्सम खनन के मामले लगातार सामने आ रहे हैं और कई बार उच्चाधिकारियों कीशिकायत के बाद कार्रवाई की जाती है. ऐसे में अवैध खनन को लेकर जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिए हैं, लेकिन ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है. इस दौरान वन विभाग द्वारा की गई कार्रवाई में क्षेत्रीय वन अधिकारी दांतोर सुरेंद्र पाल मीणा, देशराज, नवरत्न चौधरी, सुबोध कुमार, रामसिंह, योगेंद्र सिंह, राजबाला, यशोदा आदि मौजूद रहे.

Author