Trending Now




बीकानेर,जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ की वरिष्ठ साध्वी, प्रवर्तिनी, सज्जनमणि शशि प्रभा म.सा. मंगलवार को रांगड़ी चैक के सुगनजी महाराज के उपासरे में नवपद ओली ’’साधु’’ पर विशेष प्रवचन किया तथा श्रमणोपासक भगवान महावीर के आदर्शों याद दिलाया। उन्होंने कहा कि भगवान महावीर का जीवन आदर्श त्यागमय साधु ही नहीं जीव मात्र के लिए प्रेरणादायक है।
उन्होंने कहा कि वैराग्यमय साधु-साध्वी का जीवन श्रेष्ठ चारित्र उदय होने पर मिलता है। हमें साधु-साध्वीवृृंद की अनुमोदना करनी चाहिए। जैन धर्म व भावों की साक्षी से आत्म व मन की शुद्धि में काम करता है। उन्होंने एक भजन के मुखड़े ’’ सब जाए तो जाए,मेरा जैन धर्म नहीं जाएं’’ को सुनाते हुए कहा कि जैन धर्म महान है । भगवान महावीर सिद्धान्त व संदेशों में आस्था एवं विश्वास रखते हुए जैन धर्म को जन-जन का धर्म बनाने का प्रयास करें।
हनुमान जयंती 16 को मंदिरों में तैयारियां शुरू
बीकानेर, 12 अप्रेल। श्री राम भक्त हनुमान की जयंती 16 अप्रेल को राम चरित मानस पाठ, सुन्दरकांड पाठ, पूजा व अभिषेक, भक्ति संगीत संध्या व जागरण के साथ मनाया जाएगा।
शास्त्री नगर स्थित वीर हनुमान वाटिका सहित बीकानेर के विभिन्न नाम व रूपों के हनुमानजी के मंदिरों में रंग रोगन व सजावट कार्य चल रहा है। वीर हनुमान वाटिका की सचिव व पूर्व पार्षद श्रीमती छाया गुप्ता ने बताया कि इस बार हनुमान जयंती पर सुन्दरकांड का पाठ तथा भंडारे का आयोजन होगा। हनुमानजी की प्रतिमा पर विशेष श्रृृंगार किया जाएगा। मंदिर के संरक्षक व सांसद तथा केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल के सान्निध्य में मंदिर के कार्यक्रमों को अंतिम रूप् दिया गया।

Author